Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weird! जानवरों की तरह चलते हैं इस परिवार के लोग, पैरों पर नहीं हो पाते खड़े

इस परिवार के बारे में दुनिया को साल 2006 में पता चला जब इन पर एक डॉक्युमेंट्री बनी.

Weird! जानवरों की तरह चलते हैं इस परिवार के लोग, पैरों पर नहीं हो पाते खड़े
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अक्सर दुनियाभर से कुछ न कुछ ऐसा सुनने को मिलता है जिस पर विश्वास करना मुश्किल हो जाता है. अब ऐसा ही एक मामला सामने आया है जिसके बारे में जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे. अब तक तो आपने जानवरों को ही चार पैरों पर चलते देखा होगा. हम लोग तो चलने के लिए अपने दो पैरों का इस्तेमाल करते हैं. केवल बचपन ही ऐसा समय होता है जब हम हाथ और पैरों से चलते हैं. बच्चे चलना सीखते समय ऐसा करते हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसे परिवार के बारे में बताएंगे जो हाथ-पैरों के बल चलते हैं. अपनी इस चाल की वजह से यह परिवार ना सिर्फ अपने देश में बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर है.

यह भी पढ़ें: कहां से आया ट्रकों के पीछे लिखा ये Horn Ok Please, क्या है इस Ok का मतलब ?

तुर्की के इस Ulas परिवार की जानवरों जैसी चाल इसे सबसे अलग बनाती है. इस परिवार के बारे में 2006 में दुनिया को पता चला था जब बीबीसी ने The Family That Walks On All Four डाक्यूमेंट्री बनाई. वैज्ञानिक और डॉक्टर्स भी इसके बारे में जानकर हैरान रह गए थे. इस परिवार के 19 में से 5 सदस्य चलते समय अपने पैरो और हथेलियों का इस्तेमाल करते हैं. इन लोगों में एक तरह की जन्मजात कमी है जिस वजह से यह अपने पैरो पर बैलेंस बनाकर नहीं चल पाते. वैज्ञानिकों ने इसे बैकवर्ड इवोल्यूशन बताया इसका मतलब पीछे जाता इंसानी विकास है. 

यह भी पढ़ें: OMG! इस देश में बैन है कुत्ता-बिल्ली पालना, रूल तोड़ने पर हो जाती है जेल

प्रोफेसर हम्फ्री ने कहा, मैंने कभी नहीं सोचा था कि इतना आधुनिक मनुष्य फिर से जानवरों की अवस्था में भी लौट सकता है. लिवरपूल विश्वविद्यालय के विशेष वैज्ञानिकों का कहना है कि इनकी हड्डियों का ढांचा बाकि इंसानों से थोड़ा अलग है जिस कारण ये इस तरह चलते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement