Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

China: Hu Jintao को कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस से हाथ पकड़कर निकाला, देखते रहे शी जिनपिंग

Xi Jinping के सामने पूर्व राष्ट्रपति को पार्टी कांग्रेस से घसीटकर बाहर निकाल दिया लेकिन तानाशाह राष्ट्रपति खामोश रहे.

China: Hu Jintao को कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस से हाथ पकड़कर निकाला, देखते रहे शी जिनपिंग
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चीन में कम्युनिस्ट पार्टी (Communist Party of China) के भीतर भयंकर टकराव देखने को मिल रहा है. इस टकराव में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (XI Jinping) सबसे पावरफुल नेता बनकर उभरे हैं क्योंकि वे अपने विरोधियों की जुबान तक में पर ताला लगा रहे हैं. हालिया रिपोर्ट के मुताबिक शी जिनपिंग के बगल में बैठे पूर्व राष्ट्रपति हू जिन्ताओ (HU Jintao) को कम्युनिस्ट कांग्रेस से घसीटकर बाहर निकाल दिया गया लेकिन शी जिनपिंग कुछ नहीं बोले.

शी जिनपिंग की एक बार फिर राष्ट्र के सर्वोच्च नेता के तौर पर ताजपोशी होने वाली है. इससे पहले वे लगातार अपने विरोधियों के खिलाफ एक्शन ले रहे हैं. उन्होंने हाल में अपने कट्टर विरोधी और चीन के पीएम ली कचीयांग को भी सेंट्रल कमिटी से हटा कर उन्हें एक बड़ा झटका दिया था. यह दिखाता है कि तानाशाह शी जिनपिंग अपने आगे किसी भी विरोधी नेता को बर्दाश्त नहीं करना चाहते हैं.  

PM बनने के लिए ऋषि सुनक ने पार किया पहला पड़ाव, ट्रस के इस्तीफे के बाद सबसे पहले ठोका दावा

पूर्व राष्ट्रपति को बाहर निकाला

दरअसल चीन में तीसरी बार शी जिनपिंग की राष्ट्रपति के तौर पर ताजपोशी हो रही है. इसको लेकर आज एक बार फिर बवाल हुआ है और यह बवाल संभवतः शी जिनपिंग के इशारे पर ही हुआ है. पार्टी की 20वीं कांग्रेस में पूर्व राष्‍ट्रपति हू जिन्ताओ को पार्टी कांग्रेस के बीच से  ही जबरदस्ती बाहर निकाल दिया गया जिसका वीडियो भी  सामने आया है. अहम बात यह है कि शी उनके बगल में बैठे थे और वे इस दौरान मुस्कुरा भी रहे थे.

क्या मिसाइल से हमला करके स्टारलिंक सैटेलाइट गिरा सकता है रूस? क्यों डर गए एलन मस्क

 कट्टर विरोधी को दिखाया बाहर का रास्ता

आपको बता दें कि इससे पहले शी जिनपिंग ने अपने कट्टर विरोधी प्रधानमंत्री ली कचीयांग पर भी बड़ी कार्रवाई की थी और उन्हें सेंट्रल कमिटी से बाहर निकालकर अपमानित किया था. शी जिनपिंग अपने नीचे किसी भी को भी उत्तराधिकारी के तौर पर नहीं देखना चाहते हैं जो कि उन्हें चीन की सर्वोच्च सत्ता के मामले में चुनौती दे सके.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement