Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

James Webb Telescope पर अमेरिका ने जारी किया पोस्टल स्टैंप, जानें क्या है इसमें ख़ास

जेम्स वेब दुनिया का सबसे पॉवरफुल टेलिस्कोप है. यह टेलिस्कोप कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी (CSA) और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) के साथ नासा ने बनाया है.

James Webb Telescope पर अमेरिका ने जारी किया पोस्टल स्टैंप, जानें क्या है इसमें ख़ास
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जेम्स वेब टेलिस्कोप (James Webb Telescope) की अहमियत दुनिया तक पहुंचाने के लिए अमेरिकी पोस्टल सर्विस (US Postal Service) ने एक नया काम किया है. यूएस पोस्टल सर्विस ने गुरुवार को एक नया पोस्टल स्टैंप जारी किया है, जिसमें जेम्स वेब टेलिस्कोप की तस्वीर लगी हुई है. 

यह टिकट अप्रत्याशित अंतरिक्ष खोजों का प्रतीक

अमेरिकी पोस्टल सर्विस ने जेम्स वेब टेलिस्कोप की उपलब्धियों का जश्न मनाते हुए एक टिकट जारी किया है. इस मौके पर नासा एसोसिएट ने कहा, जब भी कोई इन टिकटों का उपयोग करेगा, तो उसे यह टेलिस्कोप नजर आएगा. उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं लोग वही देखें, जो मैं देख रहा हूं. इस टेलिस्कोप के पास नई और अप्रत्याशित अंतरिक्ष खोजों को प्रकट करने की अविश्वसनीय क्षमता है, जो हमें ब्रह्मांड की उत्पत्ति और इसमें हमारे स्थान को समझने में मदद करती है.

वहीं, डाक टिकट प्रकाशक बॉब कबाना का कहना है कि यह टेलिस्कोप अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़ा अंतरिक्ष कार्यक्रम है, जो वैज्ञानिको को खगोल विज्ञान की जानकारी प्राप्त करने में मदद कर रहा है.

पढ़े- Donald Trump ने पीएम मोदी को बताया बेहतरीन इंसान, बोले-मैं हूं भारत का सबसे बढ़िया दोस्त

क्या है जेम्स वेब टेलिस्कोप?

जेम्स वेब टेलिस्कोप दुनिया की सबसे पॉवरफुल दूरबीन है. इस दूरबीन की मदद से सौरमंडल के अनेक रहस्यों के बारे में जानकारी प्राप्त हो रही है. यह दूरबीन अन्य सितारों के आसपास की दुनिया को देखने में मदद कर रही है. साथ ही हमारे ब्रह्मांड की संरचनाओं व उसकी उत्पत्ति के बारे में जानकारी भी दे रहा है. यह टेलिस्कोप कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी (CSA) और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) के साथ NASA के साझे नेतृत्व में कार्य करता हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement