Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nepal News: प्रचंड ने नेपाल में सरकार बनाने का किया दावा, कहा- हमारी पार्टी के पास है सरकार बनाने की कुंजी

प्रचंड ने 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा की सीटों पर अपनी मजबूत पकड़ के बारे में भी बताते हुए कहा कि उनके पास नेपाल में अगली सरकार बनाने की कुंजी है.

Nepal News: प्रचंड ने नेपाल में सरकार बनाने का किया दावा, कहा- हमारी पार्टी के पास है स��रकार बनाने की कुंजी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नेपाल की सत्ता में मौजूद पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' ने बीते रविवार को नेपाल के अगने चुनावों में अपनी सरकार बनाने का दावा किया है. प्रचंड ने कहा कि उनके पास नेपाल में अगली सरकार बनाने की कुंजी है. नेपाल की सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल सीपीएन-माओइस्ट सेंटर के प्रमुख प्रचंड ने प्रेस सेंटर नेपाल द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा “हमारी पार्टी राष्ट्रीय राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका रखती है.” प्रचंड ने 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा की सीटों पर अपनी मजबूत पकड़ के बारे में भी बताया. 

प्रचंड ने कहा कि 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा की 60 सीटों पर इनकी पार्टी की मजबूत पकड़ है. सीपीएन-एमसी को हाल ही में हुए चुनावों में कुल 32 सीटें मिली थी. इन 32 में से 18 प्रत्यक्ष चुनाव से और 14 आनुपातिक प्रतिनिधित्व पद्धति से प्रतिनिधि सभा के सदस्य बने हैं. दो बार नेपाल के प्रधानमंत्री रह चुके प्रचंड ने यह भी बताया कि माओइस्ट सेंटर अब नेपाल की प्रमुख ताकत बन चुकी है. अब अंतरराष्ट्रीय शक्तियां भी उसकी स्थिती पर प्रभाव नहीं डाल सकती हैं. 

ये भी पढ़ें- China-Bhutan: पड़ोसी देश से भारत की नजदीकियां चीन को नहीं आ रही रास, भूटान को दी धमकी

छोटी पार्टियों के साथ गठबंधन बनाए रखने के दिए संकेत

उन्होंने संक्षिप्त में जानकारी देते हुए सिर्फ इतना ही बताया “विभिन्न अंतरराष्ट्रीय शक्ति केंद्रों ने नेपाल की भू-राजनीति में अपनी रुचि दिखाई है और विदेशी तत्वों ने भी चुनाव में भूमिका निभाई है।” प्रचंड ने नेपाली काग्रेंस, सीपीएन-यूनिफाइड सोशलिस्ट और छोटी पार्टियों के साथ गठबंधन को बनाए रखने के भी संकेत दिए हैं.  

ये भी पढ़ें- Israel News: वेस्ट बैंक में इजराइली सेना की कार्रवाई, फ़िलिस्तीनी लड़की की मौत

इनपुट- भाषा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement