Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

China ने बना डाला Artificial Sun, असली से 10 गुना ताकतवर है ये!

Fake Sun: 10 सेकेंड में इस नकली सूरज का टेंपरेचर 16 करोड़ डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

China ने बना डाला Artificial Sun, असली से 10 गुना ताकतवर है ये!

Symbolic Pic

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चीन के वैज्ञानिकों ने नकली सूरज बनाने का दावा किया है. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक चीन का ये सूरज असली सूरज के मुकाबले 10 गुना ताकतवर है. 

10 सेकेंड में इस नकली सूरज का टेंपरेचर 16 करोड़ डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. इसका मतलब है कि नकली सूरज में असली सूरज से दस गुना ज्यादा गर्मी है. वैज्ञानिकों ने जब एक्सपेरिमेंट किया उस समय यह तापमान करीब 100 सेकेंड तक 16 करोड़ डिग्री सेल्सियस रहा.

ये भी पढ़ें: 7 करोड़ साल पहले पैदा होने वाला था ये Dinosaur Baby, चिड़िया जैसा दिख रहा है भ्रूण

शेंजेन की साउथ साइंस एंड टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी के फिजिक्स डिपार्टमेंट के डायरेक्टर ली मियाओं कहते हैं, अगले कुछ हफ्तों तक हमें अपने प्रोजेक्ट को स्थिर तापमान पर चलाना है. 100 सेकेंड तक 16 करोड़ डिग्री का तापमान बनाए रखना भी अपने आपमें बड़ी सफलता है और इसे स्थिर बनाए रखना है. 

कैसे बना नकली सूरज?

इस नकली सूरज को चीन के अनहुई राज्य में एक रिएक्टर में बनाया गया है. इसमें न्यूक्लियर फ्यूजन की मदद ली गई है. सामान्य तौर पर इस तकनीक के जरिए हाइड्रोजन बम बनाया जाता है. इसमें गर्म प्लाज्मा को फ्यूज करने के स्ट्रांग मैगनेटिक फील्ड का निर्माण किया जाता है. इसमें अत्यधिक गर्मी पैदा होती है.

फ्रांस में भी न्यूक्लियर फ्यूजन पर काम

फ्रांस में भी न्यूक्लियर फ्यूजन पर काम हो रहा है. बताया जा रहा है कि फ्रांस का प्रोजेक्ट 2025 में पूरा होगा. इसके अलावा कोरिया भी केएसटीएआर के जरिए नकली सूरज बनाने में कामयाब हुआ है जिससे 20 सेकेंड के लिए 10 करोड़ डिग्री सेल्सियस तापमान स्थिर किया गया.

ये भी पढ़ें: Norway: इस देश में नास्तिकता भी पढ़ाई जाती है

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement