Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia-NASA का ब्रेकअप, रूसी अंतरिक्ष एजेंसी का ऐलान- अमेरिकी स्पेस एजेंसी के साथ नहीं करेंगे काम

यूक्रेन पर आक्रमण की वजह से रूस और अमेरिका के बीच तल्खियां लगातार बढ़ती जा रही हैं. अब रूस ने नासा से अपना रिश्ता तोड़ने का ऐलान भी किया है.

Latest News
Russia-NASA का ब्रेकअप, रूसी अंतरिक्ष एजेंसी का ऐलान- अमेरिकी स्पेस एजेंसी के साथ नहीं करेंगे काम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस और यूक्रेन युद्ध को अब 38 दिन हो चुके हैं. इस युद्ध की वजह से रूस को अमेरिका समेत पश्चिमी देशों की कड़ी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ रहा है. कई देशों और संस्थाओं ने रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाए हैं. रूस भी जवाबी कार्रवाई में अब तक बेहद हमलावर रहा है. रूस की स्पेस एजेंसी रोस्कोस्मोस के प्रमुख ने कहा कि वह स्पेस स्टेशन पर नासा के साथ अब काम नहीं करेंगे. रूस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि रूस नासा और यूरोपियन स्पेस एजेंसी जैसे अपने भागीदारों के साथ काम नहीं करेगा. हालांकि, ट्विटर पर रूस की ओर से यह भी स्पष्ट किया गया है कि प्रतिबंध हटाए गए तो दोबारा भागीदारी संभव है. 

ट्विटर पर रूस ने किया ऐलान 
रोस्कोस्मोस के प्रमुख दिमित्री रोगोज़िन ने ट्विटर पर इसका खुलासा किया है. उन्होंने कहा कि वह क्रेमलिन को मौजूदा प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के लिए एक टाइम-टेबल देंगे लेकिन रूस ने अमेरिका और यूरोपीय स्पेस एजेंसी के साथ काम नहीं करने का फैसला किया है. रोगोजिन का यह फैसला रोस्कोस्मोस की कई धमकियों और प्रोजेक्ट्स में देरी और निलंबन के बाद आया है. यूक्रेन पर हमले के बाद पुतिन और रूस पर पश्चिमी प्रतिबंधों की ओर से प्रतिबंधों की बाढ़ आ गई है.  प्रतिबंधों से बौखलाए रूस ने इससे पहले आईएसएस को उड़ाने की धमकी भी दी थी.

 

पढ़ें: Russia और यूक्रेन के बीच जारी जंग के 38 दिन, अब तक क्या कुछ हुआ?

'रूस को बर्बाद करने के लिए लगाए गए प्रतिबंध'
रोगोजिन ने ट्विटर पर एक थ्रेड में कहा कि रूस को बर्बाद करने के इरादे से ये प्रतिबंध लगाए गए हैं. उन्होंने कहा, 'अमेरिका, कनाडा, यूरोपीय संघ और जापान के प्रतिबंधों का उद्देश्य हमारे उद्दमों की वित्तीय, आर्थिक और उत्पादन गतिविधियों को बाधित करना है.' उन्होंने कहा कि ये प्रतिबंध रूस की अर्थव्यवस्था को खत्म करने, हमारे लोगों को निराशा और भूख में डुबोने और घुटनों पर गिराने के लिए लगाए गए हैं. यह स्पष्ट है कि वे ऐसा नहीं कर पाएंगे लेकिन उनके उद्देश्य साफ हैं.

प्रतिबंधों को हटाने की मांग की 
रोगोज़िन ने लिखा, 'इसलिए मेरा मानना है कि अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन और अन्य संयुक्त परियोजनाओं में सहयोगियों के बीच सामान्य संबंध तभी बहाल हो पाएंगे जब अवैध प्रतिबंध पूरी तरह और बिना किसी शर्त के हटाए जाएं.' इससे पहले रोगोज़िन ने कहा था कि अगर रूस ने अपनी परियोजनाओं को बंद किया तो आईएसएस को कौन बचाएगा?

 

पढ़ें: Ukraine छोड़ने से पहले बारूदी सुरंग बिछा रहे रूसी सैनिक, खतरें में लाखों नागरिकों की जान!

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement