Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia-Ukraine War: रूस ने यूक्रेन के 4 शहरों में किया सीजफायर, क्या तेज होगा रेस्क्यू ऑपरेशन?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी व्लादिमीर पुतिन से बात की है. रूस ने मानवीय अधारों पर सीजफायर का ऐलान किया है. पढें सिद्धांत सिब्बल की रिपोर्ट.

Russia-Ukraine War: रूस ने यूक्रेन के 4 शहरों में किया सीजफायर, क्या तेज होगा रेस्क्यू ऑपरेशन?

Ukraine Russia War 15 aircraft will rescue more than 3 thousand Indians under Operation Ganga Today

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच बीते 12 दिनों से युद्ध जारी है. सुमी (Sumy) में नागरिकों के रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए रूस ने सीजफायर का ऐलान किया है. रूस ने मानवीय आधार पर यह घोषणा की है. सुमी में सुबह 10 बजे से लेकर रात 12.30 तक सीज फायर जारी रहेगा. 

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने यह ऐलान फ्रांस (France) के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) से बातचीत के बाद  किया है. कीव, सुमी, मरियुपोल और खारकीव में सीज फायर जारी रहेगा.

रूस ने अपने आधिकारिक बयान में कहा, 'कीव, खारकीव, सुमी और मरियुपोल में मानवीय आधार पर सीजफायर जारी रहेगा. इमैनुएल मैक्रों ने व्यक्तिगत तौर पर यह अनुरोध किया है, इसलिए फैसला लिया जा रहा है.'

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी की फोन पर पुतिन से बात, रूसी राष्ट्रपति ने दी हालात की जानकारी

कई देश चला रहे हैं रेस्क्यू ऑपरेशन

अलग-अलग देश यूक्रेन से अपने नागरिकों को बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहे हैं. भारत सरकार अपने नागरिकों को बाहर निकालने के लिए ऑपेरशन गंगा चला रही है. ऑपरेशन गंगा के तहत 4 केंद्रीय मंत्री यूक्रेन के पड़ोसी देशों में टिके हुए हैं और रेस्क्यू ऑपरेशन की मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

सुमी में किन रूट्स के तहत चलाया जा रहा रेस्क्यू?

सुमी में रेस्क्यू के लिए 2 रूट तय किए गए हैं. सुध्ज़ा और बेलगोरोद में रेल और रोड ट्रांसपोर्ट कुछ जगहों के लिए खोले गए हैं. बेलगोरोद रूस में है और सुमी से नजदीक है. दूसरा रूट सुमी से गोलूबोव्का, रोमनी, लोखवित्सा, लुबनी, पोल्टावा. पोल्टावा मध्य यूक्रेन में है. रूस ने संयुक्त राष्ट्र, ओएससीआई, आईसीआरसी को इसकी जानकारी दे दी है.

एक-दूसरे पर सीजफायर तोड़ने का आरोप लगा रहे रूस, रेस्क्यू पर संकट!

मारियुपोल के लिए 2 रूट तय हुए हैं. कीव और खारकीव के रास्ते लोगों को बाहर ले जाया जाएगा. रूस और यूक्रेन ने एक-दूसरे पर आरोप लगाया है कि सीजफायर का उल्लंघन किया जा रहा है. रूस ने मांग की है कि लोग कड़ाई से इसका पालन करें. उम्मीद जताई जा रही है कि रूस के शांत रुख से रेस्क्यू तेज हो सकता है.

Russia Ukraine War: यूक्रेन के 4 शहरों में रूस ने किया सीजफायर, सुरक्षित निकलेंगे लोग

पीएम मोदी ने व्लादिमीर पुतिन से बातचीत 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की. करीब 50 मिनट तक चली इस वार्ता के दौरान उन्होंने रूसी राष्ट्रपति से गुजारिश की कि दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडलों के बीच चल रही बातचीत के अलावा वह सीधे यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से बात करें.

उत्तर, दक्षिण और मध्य यूक्रेन के शहरों में रूस की लगातार जारी गोलाबारी के बीच हजारों यूक्रेनी व अन्य देशों के नागरिक वहां से सुरक्षित निकलने की कोशिश में जुटे हैं. भारत भी छात्रों समेत अपने नागरिकों को निकालने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

 रूस के खिलाफ New Zealand का बड़ा कदम, राष्ट्रपति Vladimir Putin समेत 100 लोगों पर लगाया बैन

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement