Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं Pakistan के नए पीएम शहबाज शरीफ 

Shehbaz Sharif तीन बार पंजाब (Pakistan) के मुख्यमंत्री रह चुके हैं.

Latest News
जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं Pakistan के नए पीएम शहबाज शरीफ 

शहबाज शरीफ नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं. 
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) की सरकार गिर गई है. नेशनल असेंबली में देर रात अविश्वास प्रस्ताव पर 174 सांसदों ने वोट कर इमरान खान के विकेट गिरा दिया. रिपोर्ट्स के अनुसार, शहबाज शरीफ पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री बनाए जाएंगे. उनकी ताजपोशी लगभग तय मानी जा रही है. 

कौन हैं शहबाज शरीफ?
मियां मुहम्मद शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) पाकिस्तान में विपक्ष के नेता हैं. वह 20 अगस्त से कार्यालय पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता थे. 13 अगस्त 2018 से वह नेशनल असेंबली के सदस्य हैं और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन के वर्तमान अध्यक्ष हैं. इससे पहले वह अपने राजनीतिक जीवन में तीन बार पंजाब के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. वह पंजाब के सबसे लंबे समय तक रहने वाले मुख्यमंत्री भी हैं. 

कैसे गिर गया कप्तान खान का विकेट, आखिरी ओवर में क्यों हार गए Imran Khan? 

1997 में बने थे सीएम
शहबाज 1988 में पंजाब प्रांतीय विधानसभा और 1990 में नेशनल असेंबली के लिए चुने गए थे. 1993 में वह फिर से पंजाब विधानसभा के लिए चुने गए. वह 1997 में पहली बार पंजाब के मुख्यमंत्री बने. शहबाज ने 20 फरवरी 1997 को पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. 

बने मुस्लिम लीग-एन के अध्यक्ष 
1999 में सेना के तख्तापलट के बाद शहबाज ने परिवार के साथ सऊदी अरब में निर्वासन के दिन बिताए. इसके बाद वह 2007 में पाकिस्तान लौट आए फिर 2008 के चुनावों में पीएमएल-एन की जीत के बाद शहबाज को दूसरे कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया. वह 2013 में तीसरी बार पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में चुने गए. 2018 के आम चुनाव में उनकी पार्टी को हार का सामना करना पड़ा. उनके भाई नवाज़ शरीफ़ को पद से अयोग्य घोषित किए जाने के बाद उन्हें पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया था. 2018 के चुनाव के बाद उन्हें विपक्ष का नेता चुना गया. 

Pakistan Political Crisis: गिर गया कप्तान का विकेट, अविश्वास प्रस्ताव हारे इमरान खान

मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप 
दिसंबर 2019 में नेशनल अकाउंटिबिलिटी ब्यूरो ने शहबाज और उनके बेटे हमजा शरीफ की 23 संपत्तियों को मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाते हुए सील कर दिया था. 28 सितंबर 2020 को एनएबी ने शहबाज को लाहौर उच्च न्यायालय में गिरफ्तार किया. उन्हें जेल में भी डाला गया. 14 अप्रैल 2021 को लाहौर उच्च न्यायालय ने उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत पर रिहा कर दिया. 

शहबाज शरीफ का परिवार 
शहबाज का जन्म 23 सितंबर 1951 को लाहौर में पंजाबी भाषी कश्मीरी परिवार में हुआ था. उनके पिता मुहम्मद शरीफ उच्च-मध्यम वर्ग के व्यवसायी और उद्योगपति थे जिनका परिवार व्यापार के लिए कश्मीर के अनंतनाग से आया था. वह बीसवीं शताब्दी की शुरुआत में पंजाब के अमृतसर जिले के जाति उमरा गांव में बस गए. उनकी मां का परिवार पुलवामा से आया था. 1947 में जिन्ना के नेतृत्व में भारत के विभाजन और पाकिस्तान के निर्माण के बाद उनके माता-पिता अमृतसर से लाहौर चले गए थे. 

मंहगाई , करेंसी, विदेशी मुद्रा भंडार और कर्ज पर पाक प्रधानमंत्री Imran Khan की कैसी रही परफार्मेंस 

शहबाज ने लाहौर के सरकारी कॉलेज विश्वविद्यालय से कला स्नातक की उपाधि प्राप्त की है. स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद वह अपने परिवार के स्वामित्व वाले 'इत्तेफाक ग्रुप' में शामिल हो गए और 1985 में लाहौर चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष चुने गए. इत्तेफाक ग्रुप स्टील इंडस्ट्री से जुड़ा है. 

नवाज के छोटे भाई हैं शहबाज 
उनके दो भाई हैं अब्बास शरीफ और नवाज शरीफ. नवाज पाकिस्तान के तीन बार चुने गए प्रधानमंत्री हैं. उनकी भाभी, कुलसुम नवाज शरीफ लगातार तीन बार पाकिस्तान की 'फर्स्ट लेडी' थीं. शहबाज ने 1973 में अपने चचेरी बहन नुसरत शहबाज से शादी की. उनके चार बच्चे सलमान, हमजा और जुड़वां बहनें जावेरिया और राबिया हैं. 2003 में शहबाज ने तहमीना दुर्रानी से शादी की. वह लाहौर में अपने पुश्तैनी घर रायविंड पैलेस में रहते हैं. 

कितनी संपत्ति के मालिक हैं शहबाज शरीफ?
शहबाज पेशे से एक व्यवसायी हैं. वह संयुक्त रूप से 'इत्तेफाक ग्रुप' के मालिक हैं, जो लगभग एक करोड़ डॉलर का स्टील समूह है. सितंबर 2020 की एक रिपोर्ट के मुताबिक शहबाज शरीफ के परिवार की संपत्ति 30 साल में 2 करोड़ रुपये से बढ़कर 7,000 करोड़ रुपये हो गई थी. वह पाकिस्तान के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शामिल हैं. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement