Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sri Lanka Crisis: आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका के लिए संकटमोचक बना भारत, ऐसे की मदद

भारत ने श्रीलंका के लिए 9,000 मीट्रिक टन चावल, 50 मीट्रिक टन दूध पाउडर और 25 मीट्रिक टन से अधिक दवाइयां एवं अन्य चिकित्सा आपूर्ति भेजी हैं.

Sri Lanka Crisis: आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका के लिए संकटमोचक बना भारत, ऐसे की मदद

भारत ने श्रीलंका के लिए भेजी मदद

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: श्रीलंका (Sri Lanka) अपनी आजादी के बाद सबसे खराब दौर से गुजर रहा है. यहां आर्थिक हालात बद से बदतर हो गए हैं. आवश्यक वस्तुओं का अकाल पड़ गया है. इतना ही नहीं देश बड़े राजनीतिक उथल-पुथल से गुजर रहा है. इस बीच इस मुश्किल समय में श्रीलंका का दोस्त भारत मदद कर रहा है. एक बार फिर भारत (India) ने इस विक्राल संकट से उभरने के लिए श्रीलंका को मदद भेजी है. संकटग्रस्त श्रीलंका के लोगों के लिए चावल, जीवन रक्षक दवाइयां, दूध पाउडर जैसी जरूरी राहत आपूर्ति लेकर एक भारतीय जहाज रविवार को कोलंबो पहुंचा और इस खेप को वहां की सरकार को सौंप दिया गया.

भारतीय उच्चायुक्त गोपाल बागले ने यह खेप श्रीलंका (Sri Lanka) के विदेश मंत्री जी एल पीरीज को सौंपी. इसमें 9,000 मीट्रिक टन चावल, 50 मीट्रिक टन दूध पाउडर और 25 मीट्रिक टन से अधिक दवाइयां एवं अन्य चिकित्सा आपूर्ति शामिल हैं. प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने ट्वीट किया, ‘श्रीलंका ने रविवार भारत से दूध पाउडर, चावल एवं दवाइयों के रूप में दो अरब रूपये की मानवीय सहायता प्राप्त की.

यह भी पढ़ें: Russia-Ukraine War: Joe Biden और मार्क जुकरबर्ग समेत 963 लोगों को रूस में नहीं मिलेगी एंट्री 

भारत ने भेजे 40 हजार मीट्रिक टन चावल
इस सहायता के लिए तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन एवं भारत के लोगों के प्रति हमारा हार्दिक आभार. मैं श्रीलंका में भारतीयों एवं श्रीलंका में सीडब्ल्यूसी नेता एस थोंडमैन द्वारा प्रदत्त सहायता की भी तारीफ करता हूं.’ एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि तमिलनाडु सरकार द्वारा किए गये 40,000 मीट्रिक टन चावल, 500 मीट्रिक टन दूध पाउडर और दवाइयों की सहायता के वादे के तहत यह पहली खेप है.

यह भी पढ़ें: Russia-Finland Issue: पड़ोसी देश को सबक सिखाने के मूड में पुतिन, गैस सप्लाई रोककर दिखाई ताकत

श्रीलंका को अब 45 अरब डॉलर की सहायता 
श्रीलंका में भारत के हाई कमिश्नर ने ट्वीट किया, ‘भारत के लोगों की ओर से श्रीलंका के लोगों के लिए देखभाल का संदेश. उच्चायुक्त ने आज कोलंबो में माननीय विदेश मंत्री प्रो. जी एल पीरीज को दो अरब रूपये (श्रीलंकाई) से अधिक मूल्य का चावल, दूध पाउडर और दवाइयां सौंपी.’ उन्होंने लिखा, ‘भारत से और ऐसी खेप आने वाली हैं.’ पीरीज ने एक कार्यक्रम में कहा, ‘भारत ने इससे पहले इतने बड़े पैमाने पर कोई सहायता अन्यत्र कहीं नहीं भेजी है. वे हमारी और मदद करने वाले हैं जिसके लिए हम आभारी हैं.’ उन्होंने कहा कि भारत अबतक 45 अरब डॉलर की सहायता श्रीलंका को दे चुका है. स्टालिन ने बुधवार को चेन्नई में इस राहत खेप को विदा किया था. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement