Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sugar Under Ocean: समुद्र में मिले चीनी के भंडार, समुद्री घास के नीचे छिपा था यह खजाना 

Sugar In Ocean Bed: वैज्ञानिकों ने महासागरों में समुद्री घास के मैदानों के नीचे चीनी के पहाड़ का पता लगया है. कोक के 32 अरब कैन के बराबर चीनी मिली है.

Sugar Under Ocean: समुद्र में मिले चीनी के भंडार, समुद्री घास के नीचे छिपा था यह खजाना 

सांकेतिक चित्र

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर मरीन माइक्रोबायोलॉजी (Max Planck Institute for Marine Microbiology) के वैज्ञानिकों ने समुद्र के अंदर चीनी के पहाड़ का पता लगाया है. रिसर्च टीम का कहना है कि
दुनिया के महासागरों ( oceans ) में समुद्री घास के मैदानों के नीचे चीनी के विशाल पहाड़ मिले हैं. वैज्ञानिकों की टीम का यह भी कहना है कि समुद्री घास बहुत तेजी से खत्म हो रहे हैं. 

32 अरब कोक कैन के बराबर चीनी मिली है
संस्थान में अध्ययन करने वाले अनुसंधान समूह के प्रमुख मैनुअल लिबेके का कहना है कि चीनी की भारी मात्रा पिछली बार समुद्री वातावरण में मापी गई चीनी की तुलना में लगभग 80 गुना अधिक है. 

लिबेके का यह भी कहना है कि  हमने अनुमान लगाया है कि दुनिया भर में 0.6 और 1.3 मिलियन टन के बीच चीनी, मुख्य रूप से सुक्रोज के रूप में है. यह चीनी का भंडार समुद्री घास के राइजोस्फीयर में मौजूद है. यह लगभग 32 अरब कोक कैन के बराबर मात्रा है.

यह भी पढे़ं: इधर चल रही थी QUAD SUMMIT, उधर मंडरा रहे थे चीनी-रूसी लड़ाकू विमान

तेजी से खत्म हो रही है समुद्री घास
रिपोर्ट में कहा गया है कि समुद्री घास के मैदान बहुत तेजी से खत्म हो रहे हैं. समुद्री घास को पृथ्वी पर सबसे अधिक संकट वाले आवासों में से एक के तौर पर माना जाता है. संस्थान के अनुसार, वे सभी महासागरों में तेजी से घट रहे हैं और दुनिया के एक तिहाई समुद्री घास पहले ही खत्म हो चुकी है.

समुद्री घास का तेजी से घटना जलवायु परिवर्तन के लिहाज से खतरनाक संकेत है. इससे महासागरों का जल स्तर बढ़ने का खतरा बन रहा है. समुद्री घास के मैदान कॉर्बन को सोखने के लिहाज से भी बहुत उपयोगी होते हैं.

यह भी पढ़ें: QUAD क्या है, इस संगठन की ताकत से इतना क्यों चिढ़ता है चीन?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement