Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ukraine-Russia Crises: भारत ने अपने दूतावास अधिकारियों और छात्रों को दी यूक्रेन छोड़ने की सलाह

भारत ने अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए वाणिज्यिक हवाई यात्राओं पर लगी रोक को भी हटा लिया है.

Ukraine-Russia Crises: भारत ने अपने दूतावास अधिकारियों और छात्रों को दी यूक्रेन छोड़ने की सलाह
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते तनाव (Ukraine-Russia Crises) को देखते हुए भारत सरकार ने अपने नागरिकों की सुरक्षा के मुद्दे पर एक बड़ा देश जारी किया है. भारत ने रविवार को यूक्रेन में दूतावास के अधिकारियों के परिजनो के साथ-साथ उन छात्रों और नागरिकों को पूर्वी यूरोपीय देश छोड़ने के लिए कहा है जिनका वहां रुकना ज्यादा आवश्यक नहीं है. गौरतलब है कि भारतीय दूतावास पहले भी भारतीयों को यूक्रेन छोड़ने की सलाह दे चुका है. 

भारत ने जारी की यूक्रेन छोड़ने की एडवाइजरी

दरअसल, खबरें हैं कि भारत ने रूस और यूक्रेन के बीच कभी भी युद्ध की आशंका को देखते हुए यूक्रेन की राजधानी कीव में स्थित भारतीय दूतावास के अधिकारियों के परिवारों को भारत वापस जाने के लिए कहा है. इस नई एडवाइजरी को दूसरी बार जारी किया गया लेकिन अब इसे गंभीरता से लिया जा रहा है. 

भारतीय दूतावास द्वारा कहा गया कि, "यूक्रेन में स्थिति के संबंध में निरंतर उच्च स्तर के तनाव और अनिश्चितताओं को देखते हुए सभी भारतीय नागरिकों और सभी छात्रों को अस्थायी रूप से यूक्रेन छोड़ने की सलाह दी जाती है जिनका यूक्रेन में रुकना ज्यादा आवश्यक नहीं है."  इसमें यह भी कहा गया कि अभी यूक्रेन से "व्यवस्थित और समय पर प्रस्थान" के लिए उपलब्ध वाणिज्यिक उड़ानों और चार्टर उड़ानों का लाभ उठाया जा सकता है. 

भारत सरकार ने हटाया हवाई यात्रा पर लगा बैन

गौरतलब है कि यूक्रेन में करीब 18 हजार भारतीय छात्र फंसे हुए हैं. इनमें ज्यादातर छात्र चिकित्सा क्षेत्र के हैं. इन छात्रों ने भारत सरकार से मदद की गुहार लगाई है. इसी बीच अपने नागरिकों को जल्द से जल्द यूक्रेन से निकालने के लिए भारत ने भारत और यूक्रेन के बीच उड़ानों पर लगी पाबंदी को भी हटा दिया है. इसके साथ ही यह भी कहा है कि वाणिज्यिक उड़ानों का लाभ लेकर भारतीय तुरंत यूक्रेन छोड़ दें और वे भविष्य के लिए यूक्रेन के भारतीय दूतावास और अपने शिक्षण संस्थानों के संपर्क में रहें. 

यह भी पढ़ें- Russia-Ukraine Tension: क्या है False Flag Attack? क्या आज के समय में भी यह है संभव

गौरतलब है कि लगातार बढ़ रहे रूस और यूक्रेन के बीच तनाव को युद्ध की आहट के तौर पर देखा जा रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति भी यह आशंका जता चुके हैं कि रूस यूक्रेन पर हमला कर सकता है. हालांकि रूस लगातार संभावित हमले की बातों को खारिज कर रहा है.

यह भी पढ़ें- Ukraine Crisis: बिगड़ते हालात के बीच भारतीय दूतावास अधिकारियों के परिवारों को भी देश लौटने का निर्देश

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement