Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Election Dates- चुनाव आयोग आज जारी करेगा UP-Punjab समेत 5 राज्यों में होने वाले चुनावों का शेड्यूल

चुनाव आयोग दोपहर 3.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस में 5 राज्यों में होने वाले चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा.

Election Dates- चुनाव आयोग आज जारी करेगा UP-Punjab समेत 5 राज्यों में होने वाले चुनावों का शेड्यूल

Election Commission of India

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चुनाव आयोग (Election Commission of India) आज 5 राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान करेगा. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब (Punjab) में होने जा रहे विधानसभा चुनावों का ऐलान चुनाव आयोग आज दोपहर साढ़े तीन बजे की एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में करेगा. चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही 5 राज्यों में आचार सहिंता लागू हो जाएगी.

किन राज्यों में हैं कितनी विधानसभा सीटें?

उत्तर प्रदेश इन 5 राज्यों में सबसे बड़ा चुनावी राज्य है. उत्तर प्रदेश में कुल 403 विधानसभा सीटें हैं.  यूपी के बाद दूसरा सबसे बड़ा राज्य पंजाब है जहां 117 विधानसभा सीटें हैं. तीसरा सबसे बड़ा चुनावी राज्य उत्तराखंड है जहां 70 सीटें हैं. मणिपुर में कुल 60 विधानसभा सीटे हैं. वहीं गोवा में 40 विधानसभा सीटे हैं. यूपी, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में बीजेपी की सरकार है. पंजाब में कांग्रेस की सरकार है.

 UP Election 2022: जानिए सीएम योगी किस विधानसभा सीट से लड़ेंगे चुनाव

कितने चरण में 2017 में हुआ था चुनाव?

उत्तर प्रदेश में 2017 का विधान सभा चुनाव 7 चरणों में हुआ था. यूपी में 15 करोड़ से ज्यादा वोटर इस बार वोट करने वाले हैं. साल 2017 में चुनाव आयोग ने इन 5 राज्यों में विधान सभा चुनाव की तारीखों का ऐलान 3 जनवरी को किया था. इस बार 8 जनवरी को विधान सभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में 4-5 चरणों में, पंजाब में 1-2 चरणों में और मणिपुर में 1-2 चरणों में चुनाव हो सकते हैं.

क्या होंगी चुनाव आयोग के सामने क्या है चुनौतियां?

कोरोना की तीसरी लहर देश में दस्तक दे चुकी है. हर दिन 1 लाख से ज्यादा कोविड केस सामने आ रहे हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का दावा है कि जनवरी के अंतिम सप्ताह से लेकर फरवरी तक कोरोना की तीसरी लहर अपने पीक पर होगी. कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच चुनाव आयोग की चुनौतियां बढ़ सकती हैं. कोरोना संक्रमण के बीच चुनाव आयोग की कोशिश रही रहेगी कि मतदान स्थल पर ज्यादा भीड़ एक साथ न आने पाए. बुजुर्ग और बीमार लोगों को बूथ पर असुविधा न हो. चुनावी रैलियों से लेकर पोलिंग बूथ तक कड़ाई से कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराना भी चुनाव आयोग के सामने बड़ी चुनौती है.

यह भी पढ़ें-
UP Election 2022: पूर्व BJP सांसद ने ए.के शर्मा को बताया नया CM, विपक्ष ने योगी पर कसा तंज
Punjab Election 2022: जालंधर में AAP समर्थकों का हंगामा, टिकट बेचने के आरोपों पर चले जूते-चप्पल

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement