Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Navratri 2022: कर्मचारियों को जल्द मिलेगा DA, जानें नया अपडेट

7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को इस महीने सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ता मिलने की उम्मीद है.

Latest News
Navratri 2022: कर्मचारियों को जल्द मिलेगा DA, जानें नया अपडेट

7th Pay Commission DA Hike

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

देश में त्योहारी सीजन शुरू हो गया है. गणेश उत्सव समाप्त होने के बाद नवरात्रि (Navratri 2022), दशहरा, धनतेरस (Dhanteras 2022), दिवाली (Diwali 2022) और भैया दूज का पर्व मनाया जाएगा. ऐसे में इस त्योहारी सीजन में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी होने की उम्मीद है. सरकार महंगाई भत्ते में करीब 4% की बढ़ोतरी कर सकती है.

सातवें वेतन आयोग से इन कर्मचारियों को होगा फायदा

सरकार के महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि से इसका सीधा लाभ 48 लाख से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को हो सकता है. इसके साथ ही मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि कर्मचारियों को 1 अक्टूबर 2022 से बढ़ा हुआ वेतन मिल सकता है. ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (All India Consumer Price Index) के जून के आंकड़ों को देखें तो सरकार महंगाई भत्ते में कम से कम 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है.

7वां वेतन आयोग महंगाई भत्ते को लेकर सामने आई कई फर्जी खबरें

हाल ही में व्यय विभाग का नोटिफिकेशन सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है. इस अधिसूचना में दावा किया जा रहा था कि सरकार ने 23 अगस्त 2022 को महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला लिया था. लेकिन यह खबर पूरी तरह फर्जी है. प्रेस सूचना ब्यूरो ने कहा कि सरकार ने अभी तक ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है.

7वें वेतन आयोग का वेतन कितना बढ़ सकता है?

फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है. अगर सरकार इसे बढ़ाकर 4 फीसदी करती है तो यह 38 फीसदी हो जाएगी. ऐसे में अगर आपका मिनिमम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है तो आपका टोटल डीए 6,840 रुपये और टोटल प्रॉफिट 720 रुपये महीना होगा. वहीं, मूल वेतन पर अधिकतम 54,000 रुपये, 56,000 रुपये डीएम के रूप में 27,312 रुपये मिलेंगे. इसमें आपको कुल 2,276 रुपये प्रति माह का लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़ें:  Gratuity Calculation: क्या होता है ग्रेच्युटी, कैसे की जाती है कैलकुलेट?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement