Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के डीए में होगा जल्द इजाफा! जानिए कितनी बढ़ सकती है सैलरी 

7th Pay Commission: जनवरी में सरकार ने महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा किया था. जिससे केंद्र के कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी हो गया था. 

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के डीए में होगा जल्द इजाफा! जानिए कितनी बढ़ सकती है सैलरी 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. सरकार जल्द ही उनका महंगाई भत्ता यानी (Dearness allowance) बढ़ा सकती है. सरकार (Central Government) साल में दो बार डीए में इजाफा करती है. जनवरी में सरकार ने महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. जिससे केंद्र के कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी हो गया था. डीए में बढ़ोतरी अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक यानी एआईसीपीआई (AICPI) के आंकड़ों पर आधारित है.

34 से 38 फीसदी हे सकता है महंगाई भत्ता 
उम्मीद की जा रही है कि सरकार जल्द ही डीए बढ़ाने पर फैसला ले सकती है और 1 जुलाई से कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए में बढ़ोतरी हो सकती है. इस साल जनवरी में सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया था. डीए में बढ़ोतरी से करीब 50 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा. अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में वृद्धि के बाद डीए में 4 फीसदी की वृद्धि की संभावना है. फिलहाल कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए मिल रहा है. अगर इसमें 4 फीसदी की वृद्धि होती है, तो यह बढ़कर 38% हो जाएगा. केंद्र सरकार के कर्मचारियों को डीए दिया जाता है जबकि पेंशनर्स को महंगाई राहत यानी डीआर दिया जाता है.

एसबीआई ने बताया, वित्त वर्ष 2022-23 में कितनी रह सकती है भारत की जीडीपी ग्रोथ

कितनी बढ़ेगी सैलरी?
जिन कर्मचारियों का मूल वेतन 56,900 रुपये है, उन्हें महंगाई भत्ता 38 फीसदी होने पर 21,622 रुपये का डीए मिलेगा. फिलहाल उन्हें 34 फीसदी की दर से 19,346 रुपए डीए मिल रहा है. डीए में 4% की वृद्धि से वेतन में 2,276 रुपये का इजाफा होगा. यानी सालाना करीब 27,312 रुपये की बढ़ोतरी होगी. सरकार का डीए बढ़ने से करीब 50 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा.

PAN-Aadhaar linking जून के बाद पैन को आधार कार्ड से लिंक करने पर कितना देना होगा जुर्माना 

उत्तराखंड सरकार का डीए बढ़ा
उत्तराखंड सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की है. डीए बढ़ोतरी 1 जुलाई से लागू होगी. ताजा बढ़ोतरी के बाद उत्तराखंड राज्य सरकार के कर्मचारियों को अब 31 फीसदी डीए मिलेगा. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से उत्तराखंड के लगभग 2.5 लाख राज्य सरकार के कर्मचारियों को फायदा होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement