Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अब Credit Card का पेमेंट लेट होने पर लगेगा ज्यादा चार्ज, यहां पढ़ें पूरा नियम

ICICI Bank ने Credit Card संबंधी नियमों में बड़े बदलाव किए हैं. इसके तहत अब यूजर्स को ज्यादा चार्ज देना होगा.

अब Credit Card का पेमेंट लेट होने पर लगेगा ज्यादा चार्ज, यहां पढ़ें पूरा नियम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कैश और पैसे न होने पर आज के दौर में Credit Card सबसे लाभदायक पेमेंट माध्यम साबित होता है लेकिन अगर इसके प्रयोग में चूक हुई तो बड़ी आर्थिक समस्याएं भी खड़ी हो सकती हैं. इसकी एक वजह कार्ड का पेमेंट समय से लेट होना होता है. इसको लेकर हाल ही में ICICI बैंक ने एक नया नोटिफिकेशन निकाला है. इसके तहत यदि अब आपके Credit Card का पेमेंट समय पर‌ नहीं हुआ तो आपसे ज्यादा चार्ज लिया जाएगा. 

ICICI Bank ने बढ़ाया लेट पेमेंट का चार्ज

दरअसल, ICIC Bank ने अपने ग्राहकों को ये सूचना दी है कि अब क्रेडिट कार्ड की पेमेंट लेट होने पर उनसे अधिक चार्ज लिया जाएगा. ICICI Bank की तरफ से ग्राहकों को भेजे गए मैसेज के मुताबिक यद‍ि आपका बकाया 100 रुपये से कम है तो आपको विलंब शुल्‍क के तौर पर कुछ नहीं देना होगा लेकिन इससे ज्‍यादा ब‍काया होने पर आपकी पहले से ज्‍यादा पैसे देने होंगे जो ICICI बैंक के ग्राहको के लिए एक बड़ा झटका है. 

क्या होंगे नए चार्ज 

ICIC बैंक द्वारा भेजे गए नए मैसेज नोटिफिकेशन के अनुसार यद‍ि आपका बकाया 100 से 500 रुपये के बीच है तो लेट पेमेंट पर 100 रुपये चार्ज किए जाएंगे. इसी तरह 501 से 5,000 रुपये तक के बकाया पर 500 रुपये की पेनाल्‍टी है. वहीं 5,000 से 10,000 का बकाया होने पर पेनाल्‍टी 750 रुपये है. 10,001 से 25 हजार तक के बैलेंस अमाउंट पर 900 रुपये पेनाल्‍टी होगी. वहीं 25,001 से 50,000 तक के बकाया पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगेगा और इससे ज्‍यादा पर 1,200 रुपये की लेट पेमेंट वसूली जाएगी. 

कैश निकालना भी हुआ महंगा

ICICI बैंक के नए नियम के अनुसार अब Credit Card के जरिए ATM से कैश न‍िकालने पर कुल रकम का ढाई प्रत‍िशत या 500 रुपये में से जो भी ज्‍यादा होगा, वह देना होगा. वहीं चेक रिटर्न और ऑटो डेब‍िट र‍िटर्न की स्थित‍ि में मिनिमम 500 रुपये देने होंगे. इसके अलावा यदि बकाया अमाउंट 25 हजार से ज्‍यादा है तो दो प्रत‍िशत की पेनाल्‍टी लगेगी. इसके अलावा सभी चार्ज पर 50 रुपये+जीएसटी अलग से देने होंगे. ग्राहकों को बताया गया है कि ये सभी नए चार्ज 10 फरवरी 2022 से लागू हो जाएंगे.  

गौरतलब है कि जिस तरह ICICI Bank ने अपने Credit Card संबंधी चार्जेस में बढ़ोतरी की है, उससे ये माना जा रहा है कि जल्द ही अन्य बैंक भी अपने Credit Card के चार्ज में बढ़ोतरी कर सकते हैं‌. बैंकों का ये फैसला लोगों की जेब पर बड़ी चोट कर सकता है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement