Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LPG और Amul दूध के दाम आज से बढ़े, जानिए क्या हैं नए रेट

कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर और अमूल दूध के दाम में वृद्धि हो गई है.

LPG और Amul दूध के दाम आज से बढ़े, जानिए क्या हैं नए रेट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: LPG गैस की कीमतों में भारी बढ़ोतरी हो गई है. 1 मार्च यानी कि आज से रसोई गैस की कीमतें व्यापारियों की जेब पर भारी पड़ने वाली हैं. बता दें कि हर महीने रसोई गैस (Cooking Gas) की कीमतों को लेकर समीक्षा बैठक रखी जाती है. इस समीक्षा बैठक के बाद ही रसोई गैस की कीमतों में वृद्धि या घटौती की जाती है. मालूम हो कि रसोई गैस की कीमत में परिवर्तन पेट्रोलियम कंपनियों पर डिपेंड करता है. इस बार रसोई गैस की कीमत में बढ़ोतरी का असर यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे लड़ाई को माना जा रहा है. अब सवाल यह है कि इस लड़ाई से भारतीय जनता कितने प्रभावित होंगे.

क्रूड ऑयल 100 डॉलर प्रति बैरल पहुंचा

वैश्विक बेंचमार्क क्रूड ऑयल फ्यूचर्स 101 डॉलर प्रति बैरल के निशान पर पहुंच गया है. साल 2014 के बाद पहली बार तेल की कीमतें 100 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई थी. 

क्रूड ऑयल की कीमत में इजाफा होने से भारतीय अर्थव्यवस्था पर असर पड़ता हुआ दिखाई दे रहा है. आज 19 किलोग्राम के कमर्शियल एलपीजी गैस (Commercial LPG Gas) में 105 रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई. दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर 105 रुपये तो कोलकाता में 108 रुपये प्रति सिलेंडर कर दिया गया. वहीं पांच किलोग्राम के कमर्शियल सिलेंडर में भी 27 रुपये की वृद्धि देखने को मिली. हालांकि इन सबके बीच घरेलू गैस सिलेंडर के दाम अभी जस के तस हैं. इनमें किसी भी तरह की कोई वृद्धि नही हुई है.

अमूल दूध के दाम में वृद्धि

देश भर में अमूल दूध की कीमतों में वृद्धि हो गई है. अमूल ने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की है. यह कीमत आज यानी कि 1 मार्च से ही लागू कर दी गई है. अहमदाबाद और सौराष्ट्र के बाजारों में अमूल गोल्ड दूध (Amul Gold Milk) की कीमत 30 रुपये प्रति 500 मिलीलीटर हो गई है. साथ ही अमूल ताजा के प्रति 500 मिलीलीटर दूध के लिए 24 रुपये और प्रति 500 मिली अमूल दूध के लिए 27 रुपये चुकाने होंगे.

बता दें पिछले दो सालों में अमूल ने अपने ताजा दूध की कैटेगरी में सिर्फ 4% की वृद्धि की है.

यह भी पढ़ें:  Small Business Idea: कम लागत से शुरू करें काली मिर्च की बिजनेस, महीने के कमाएं लाखों रुपये

राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों पर पड़ेगा असर

भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में LPG की कीमतों में बदलाव कर दिया गया है. यह बदलाव मासिक (Monthly) रूप से किए जाते हैं. इस बदलाव से देश के बिजनेस एरिया में ज्यादा प्रभाव पड़ेगा.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें:  Ashneer Grover ने BharatPe से दिया इस्तीफा, बोले- मैं बेहद दुखी हूं

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement