Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इस बैंक में होते हैं सबसे ज्यादा Banking Fraud, कहीं आप भी तो नहीं हुए धोखाधड़ी का शिकार?

वित्त राज्य मंत्री ने बैंकिंग फ्रॉड को लेकर संसद में बड़ी जानकारी दी है जिसमें Icici और Indusind Bank को लेकर भी बड़ी खबर है.

इस बैंक में होते हैं सबसे ज्यादा Banking Fraud, कहीं आप भी तो नहीं हुए धोखाधड़ी का शिकार?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बैंकिग फ्रॉड (Banking Fraud) की घटनाएं कई बार लोगों को दो पल में कंगाल बना सकती हैं और इसका शिकार आए दिन लोग होते रहते हैं लेकिन बड़ी खबर यह है कि जिस बैंक के ग्राहकों के साथ सबसे ज्यादा फ्रॉड होता है वो कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) के ग्राहक हैं. कोटक बैकिंग फ्रॉड के मामले में पहले नंबर पर आता है. खबरों के मुताबिक साल 2021-22 के शुरुआती नौ महीने में कोटक महिंद्रा बैंक में बैंक फ्रॉड (Bank Fraud) की 642 वारदात सामने आई हैं. इन फ्रॉड में 1 लाख रुपये या उससे अधिक की धोखाधड़ी की गई है. 

वित्त राज्य मंत्री ने दी जानकारी

वहीं जानकारी के मुताबिक बैंक फ्रॉड के मामले में कोटक महिंद्रा के बाद आईसीआईसीआई बैंक (Bank Fraud  In ICICI Bank)  दूसरे और इंडसइंड बैंक (Bank Fraud  In Indusind Bank) तीसरे स्‍थान पर है. दरअसल, वित्त राज्य मंत्री भगवत कराड ने सोमवार को संसद में इस बैंकिंग फ्रॉड से संबंधित जानकारी दी है. संसद में बजट सत्र के दौरान सरकार ने बताया कि कोटक महिंद्रा बैंक ही धोखाधड़ी का शिकार नहीं हुआ है बल्कि कई और भी छोटे-बड़े बैंकों में बैंकिंग से संबंधित हेराफेरी हुई है.

साइबर फ्रॉड में आई कमी 

वित्त राज्य मंत्री भगवत कराड में संसद में बताया कि कुल साइबर अपराध द्वारा ठगी गई राशि में पिछले पांच सालों में कमी देखी गई है. भारतीय रिजर्व बैंक पिछले कुछ समय से साइबर फ्रॉड को कम करने के लिए लगातार कदम उठा रहा है. इस कारण अब मामलों में लगातार कमी देखी जा रही है. इसके साथ ही सभी बैंक अपने ग्राहकों को ज्यादा सतर्क करने की कोशिश कर रहे हैं.

कोटक महिंद्रा बैंक में सबसे ज्यादा फ्रॉड

संसद में वित्त राज्य मंत्री भगवत कराड ने बताया कि कोटक महिंद्रा बैंक में पिछले कुछ सालों में फ्रॉड के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. RBI के आंकड़ों के मुताबिक बैंक में साल 2017 में 135 फ्रॉड 2018 में 289 साल 2019 में 383 और साल 2020 में 652 फ्रॉड के मामले सामने आए. 

यह भी पढ़ें- Best Stocks: ऐसे 4 शेयर जो आपकी करवा सकते हैं दमदार कमाई

वहीं साल 2021 की बात करें तो ये मामले 826 तक पहुंच चुके हैं. जानकारी के मुताबिक वित्त वर्ष 2021-2022 में पहले 9 महीनों में फ्रॉड की संख्या 642 तक पहुंच चुकी है.

यह भी पढ़ें- SBI Alert: 31 मार्च से पहले कर लें यह काम वरना बंद हो जाएंगी Banking Services

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement