Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मुंबई के Property Market में आया उछाल, स्टैम्प ड्यूटी में हुई वृद्धि

मुंबई के प्रॉपर्टीज के दाम आसमान छूते हैं लेकिन इस बार इन प्रॉपर्टीज के स्टैम्प ड्यूटी की जो कलेक्शन हुई है वह रिकॉर्डतोड़ है.

मुंबई के Property Market में आया उछाल, स्टैम्प ड्यूटी में हुई वृद्धि
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रॉपर्टी मार्केट में मुंबई के प्रॉपर्टी हमेशा से ही रिहायशी प्रॉपर्टीज में आते हैं. इस बार मार्च 2022 में मुंबई में अनुमानित 1,131 करोड़ रुपये की स्टैम्प ड्यूटी कलेक्ट की गई है. जानकारी के मुताबिक यह अब तक का सबसे बड़ा मासिक कलेक्शन है. इसने पिछले एक महीने में सबसे ज्यादा स्टाम्प ड्यूटी कलेक्शन का रिकॉर्ड बनाया है. मार्च 2022 में स्टैम्प ड्यूटी की जमा की गई रकम पिछले साल की समान अवधी में दर्ज 875 करोड़ रुपये के स्तर को पार कर चुकी है. 

मार्च में 16 हजार के पार घर की खरीद हुई 

महाराष्ट्र के पंजीकरण महानिरीक्षक (Maharashtra’s Inspector-General of Registration) के आंकड़ों के मुताबिक मार्च में 16 हजार 152 से ज्यादा घरों की सौदेबाजी (Residential Deals) हुई. इस तरह कुल मिलाकर एक महीने में होने वाली डील्स के आंकड़ों में यह अब तक का तीसरा सबसे बड़ा आंकड़ा है.

मेट्रो उपकर बना प्रॉपर्टी डील्स में तेजी की वजह

दरअसल मार्च 2022 में प्रॉपर्टी डील्स में तेजी देखी गई. इस तेजी की सबसे बड़ी वजह यह रही कि सरकार ने 1 अप्रैल 2022 से मुंबई (Mumbai), ठाणे (Thane), नवी मुंबई (Navi Mumbai), पुणे (Pune), नासिक (Nashik) और नागपुर (Nagpur) शहरों में 1 फीसदी मेट्रो उपकर (Metro Cess) लगाया है. बता दें कि सरकार के इस फैसले का असर प्रॉपर्टीज के रजिस्ट्रेशन पर पड़ा है. इससे स्टैम्प ड्यूटी में बढ़ोतरी आई है. प्रॉपर्टी खरीदार अब कम इंटरेस्ट रेट का फायदा उठाने के लिए प्रॉपर्टी की खरीद कर रहे हैं. फरवरी 2022 की तुलना में मार्च 2022 में प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन में 51 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

500 से 1,000 वर्ग फुट के घरों का रजिस्ट्रेशन

मार्च 2022 में हुए टोटल रजिस्ट्रेशन में से 48 प्रतिशत 500 से लेकर 1,000 वर्ग फुट के घरों का रजिस्ट्रेशन हुआ है. इसके बाद दूसरे नंबर पर 500 वर्ग फुट तक के कॉम्पैक्ट घरों का रजिस्ट्रेशन किया गया. आंकड़ों पर नजर दौड़ाई जाए तो टोटल रजिस्ट्रेशन में 36 फीसदी रजिस्ट्रेशन 500 वर्ग फुट के घरों का हुआ है.  

1 से 5 करोड़ रुपये के घरों का रजिस्ट्रेशन

टोटल रजिस्ट्रेशन में से ज्यादातर  घरों के हुए रजिस्ट्रेशन 1 करोड़ रुपये से लेकर 5 करोड़ रुपये के बीच का है. वहीं अगर अपार्टमेंट के एरिया के आंकड़ों पर ध्यान दिया जाए तो मीडियम साइज़ के घर (500 वर्ग फुट और 1,000 वर्ग फुट के बीच) सबसे ज्यादा बिके हैं.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
43 मिलियन से ज्यादा घरों में पहुंची DD FreeDish, बना देश का सबसे बड़ा DTH प्लेटफॉर्म

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement