Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या होता है Dearness Allowance? सैलरी का कौन सा हिस्सा है यह?

 डियरनेस अलाउंस दरअसल सैलरी का एक ख़ास हिस्सा होता है. इसमें बेसिक तनख़्वाह के तय प्रतिशत को अलग से भत्ते या अलाउंस के तौर पर दिया जाता है.

क्या होता है Dearness Allowance? सैलरी का कौन सा हिस्सा है यह?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

 

डीएनए हिंदी : आज केंद्र सरकार के कर्मियों के बीच डीए या डियरनेस अलाउंस को लेकर गहमा-गहमी है. उम्मीद है कि सरकार इसमें इज़ाफ़ा करने की घोषणा कर सकती है. यह कर्मचारियों के लिए ख़ुशी का माहौल लेकर आया है पर क्या आप जानते हैं, DA या Dearness Allowance क्या होता है? आइए लेते हैं पूरी जानकारी -

क्या होता है डियरनेस अलाउंस

 डियरनेस अलाउंस या महंगाई भत्ता दरअसल सैलरी का एक ख़ास हिस्सा होता है. इसमें बेसिक तनख़्वाह के तय प्रतिशत को अलग से भत्ते या अलाउंस के तौर पर दिया जाता है. सरल शब्दों में डियरनेस अलाउंस जीवन-यापन से जुड़ा हुआ भत्ता है जिसे सरकार अपने पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशन पाने वालों को देती है. इसका मुख्य उद्देश्य बढ़ती हुई महंगाई से निबटना होता है.

क्या सभी कर्मचारियों के लिए डीए एक समान होता है

डीए हर कर्मचारी के लिए उसके कार्यस्थल के मुताबिक़ अलग-अलग होता हैमसलन अगर आप दिल्ली में हैं तो आपका डीए लखनऊ या पटना में कार्यरत किसी केंद्रीय कर्मचारी से अलग होगा. डीए लिविंग कॉस्ट के आधार पर तय होता है इसलिए यह  शहरी, अर्ध शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के कर्मचारियों के लिए अलग-अलग निर्धारित होता है . भिन्न क्षेत्रों में DA के अलग होने का अर्थ है कि अलग-अलग जगहों पर आपकी तनख़्वाह भी अलग-अलग होगी.

केंद्रीय कमर्चारियों का DA कैसे कैलकुलेट होता है

केंद्रीय कर्मचारियों के DA का प्रतिशत ऑल इंडिया कंज़्यूमर प्राइस इंडेक्स  (AICPI ) के सालाना औसत को सौ से गुणा कर कैलकुलेट किया जाता है. चूंकि इस भत्ते का आधार महंगाई है, इसे अमूमन साल में दो बार बढ़ाया जाता रहा है. इस डियरनेस अलाउंस या महंगाई भत्ते की शुरुआत 1996 में हुई थी.

केंद्रीय कर्म‍ियों के लिए Holi से पहले आज आ सकती है बड़ी खुशखबरी, PM मोदी की अध्‍यक्षता में होगा ऐलान!

 इंडस्ट्रियल DA अलाउंस क्या है

इंडस्ट्रियल डियरनेस अलाउंस(IDA) पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइज़ के कर्मचारियों को दिया जाने वाला भत्ता है. यह उन एंटरप्राइज़ के बोर्ड स्तर के कर्मचारियों, अधिकारियों और केंद्रीय PSU के कर्मचारियों को दिया जाता है.

DA का आयकर पर असर

साल 2017-18 के असेसमेंट के अनुसार DA वेतन का टैक्सेबल हिस्सा है, यानी DA पर इनकम टैक्स लगता है.  इनकम टैक्स मेंडेट के अनुसार इनकम टैक्स रिटर्न भरते वक़्त डियरनेस अलाउंस(Dearness Allowance )का ज़िक्र करना आवश्यक है. 

पेंशन पाने वालों के लिए DA की भूमिका

जब भी नया वेतनमान ज़ारी होता हैकेंद्र सरकार के अवकाश प्राप्त कर्मचारियों का पेंशन भी उसी अनुसार बदलता है. यह बात महंगाई भत्ते या डियरनेस अलाउंस के बारे में भी लागू होती है. सरकार अलग DA बढ़ाने की घोषणा करती है तो यह बढ़े हुए पेंशन के तौर पर नज़र आएगी, चाहे पेंशन अवकाश प्राप्त व्यक्ति को मिल रहा हो अथवा परिवार के किसी सदस्य को.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement