Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Raj Kapoor: शादी के बाद भी इन टॉप एक्ट्रसेस के साथ रहा अफेयर, इस अदाकारा की शादी पर बहाए थे आंसू

Raj Kapoor एक ऐसे एक्टर और फिल्ममेतर जिन्होंने हर सदी के लोगों का दिल जीता है. राज कपूर के बर्थडे पर जानें उनकी लव लाइफ से जुड़े कुछ अनसुने किस्से.

Latest News
Raj Kapoor: शादी के बाद भी इन टॉप एक्ट्रसेस के साथ रहा अफेयर, इस अदाकारा की शादी पर बहाए थे आंसू

Raj Kapoor राज कपूर 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदी सिनेमा के शो मैन के नाम से मशहूर लीजेंड्री एक्टर और फिल्ममेकर राज कपूर (Raj Kapoor) को लोग देश में ही नहीं विदेशों में भी काफी पसंद करते थे. 14 दिसंबर, 1924 को पाकिस्तान के पेशावर में जन्मे राज कपूर की गिनती भारतीय सिनेमा के इतिहास के सबसे फेमस फिल्म एक्टर और फिल्ममेकर्स में से एक में होती है. उन्होंने हिंदी सिनेमा को कई बेहतरीन फिल्में जैसे अवारा, श्री 420, मेरा नाम जोकर आदि दी हैं. यही नहीं राज कपूर ने तीन राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार, 11 फिल्‍मफेयर अवॉर्ड, पद्म भूषण से लेकर दादा साहब फाल्‍के पुरस्‍कार (Raj Kapoor Awards) तक अपने नाम किया है. राज कपूर अपनी प्रोफेशनल ही नहीं पर्सनल लाइफ (Raj Kapoor love life) को लेकर भी काफी चर्चा में रहे. उनके अफेयर के बारे में तो खुद उनके बेटे ऋषि कपूर भी बता चुके हैं. बताते हैं आपको उनकी शादी और लव लाइफ के बारे में.  

राज कपूर का नाम अपने दौर की कई एक्ट्रेसेस जैसे नर्गिस, जीनत अमान और वैजयंती माला के साथ जुड़ चुका है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वैजयंती माला (Vyjayanthimala) के साथ राज कपूर का अफेयर इस काफी सीरियस था कि इसके चलते राज कपूर का घर टूटते टूटते बचा था. वहीं नरगिस के साथ भी उनका रिश्ता 9 सालों तक रहा पर दोनों की राहें अलग हो गईं. कहा जाता है कि नरगिस की शादी ने राज कपूर को तोड़कर रख दिया था. 

ये भी पढ़ें: Happy Birthday- जानें क्यों राज कपूर को कहा जाता है Indian Cinema का शोमैन

छोटी उम्र में ही हो गई थी राज कपूर की शादी

राज कपूर ने साल 1946 में कृष्णा मल्होत्रा से शादी की थी, जो रिश्ते में इनकी कजिन लगती थीं. शादी के समय राज कपूर महज 22 साल के थे. इसके बाद उनके पांच बच्चे रहे जिनमें से तीन बेटे रणधीर कपूर, ऋषि कपूर और राजीव कपूर और दो बेटियां रितु नंदा कपूर और रीमा कपूर. राज कपूर के बेटे ऋषि कपूर ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में इस बात का जिक्र किया था कि वो कृष्णा से कितना प्यार करते थे. 

ये भी पढ़ें: इस Russian हीरोइन पर फिदा हो गए राज कपूर, देखते ही ऑफर कर दी थी यह बड़ी बॉलीवुड फिल्म

Nargis की शादी में रोए थे राज कपूर

नरगिस और राज कपूर ने कुछ बेहतरीन और एवरग्रीन फिल्मों में साथ काम किया है. दोनों ने अपने करियर की कुल 16 फिल्में साथ में कीं. शादीशुदा होने के बावजूद राज कपूर, नरगिस से प्यार कर बैठे और दोनों 9 साल तक रिलेशनशिप में रहे. हालांकि दोनों एक ना हो सके.

दरअसल राज कपूर, नर्गिस को भरोसा दिला चुके थे कि वह अपनी पत्नी से तलाक लेकर उनसे ही शादी करेंगे. नरगिस ने भी आखिरी वक्त तक राजकपूर का इंतजार किया पर एक्टर ने अपनी पत्नी कृष्णा को तलाक नहीं दिया. 

इसके बाद नरगिस ने भी शादी करने का फैसला कर लिया और फिल्म मदर इंडिया (Mother India) के अपने को-स्टार सुनील दत्त (Sunil Dutt) से शादी कर ली. कहा जाता है कि नरगिस की शादी ने राज कपूर को तोड़ कर रख दिया था. इस खबर को सुनने के बाद वो फूट फूटकर रोए थे. 

Vyjayanthimala के प्यार में पड़ गए थे राज कपूर 

1960 के दशक में राज कपूर का फेमस एक्ट्रेस वैजयन्ती माला के साथ रिलेशनशिप काफी चर्चा में रहा. कृष्णा के साथ शादी के लगभग 20 साल पूरे होने के बाद भी राज कपूर और वैजयन्ती माला का अफेयर शुरू हो गया. दोनों का नाम साथ आने पर राज कपूर की पत्नी कृष्णा कपूर घर छोड़कर चली गई थीं और साढ़े चार महीने मुंबई के नटराज नाम के होटल में रही.

राज कपूर के मनाने पर कृष्णा एक शर्त पर वापस आई कि वो फिर कभी वैजयंती माला के साथ काम नहीं करेंगे. हुआ भी वही फिल्म 'संगम' के बाद वैजयंती माला और राज कपूर ने कभी किसी फिल्म में काम नहीं किया. 

इस बात का जिक्र करते हुए ऋषि कपूर ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में लिखा- "मुझे याद है जब मैं मरीन ड्राइव के पास स्थित नटराज होटल में मम्मी के साथ गया था और उस समय पापा वैजयन्ती माला के साथ रिलेशनशिप में थे. होटल से हमें दो महीने के लिए चित्रकूट के एक अपार्टमेंट में शिफ्ट कर दिया गया था. मेरे पापा ने वह अपार्टमेंट मेरे और मम्मी के लिये खरीदा था. उन्होंने वह सब कुछ किया जिससे कि वह अपनी गलतियों को भर सकें, लेकिन मम्मी ने उन्हें तब तक माफ नहीं किया, जब तक उन्होंने अपनी जिन्दगी के उस चैप्टर को पूरी तरह बन्द नहीं कर दिया."

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement