Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कॉफी पीने की आदत शरीर में जमा कर सकती है बेड कोलेस्ट्रॉल, खतरा टालने के लिए आज से आजमाएं ये 5 उपाय

कॉफी पीने के शौकीन अनजाने में ही कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने से लेकर कई गंभीर बीमारियों के न्यौता देते हैं. इनसे बचने के लिए इन पांच फूड्स का सेवन करें. 

कॉफी पीने की आदत शरीर में जमा कर सकती है बेड कोलेस्ट्रॉल, खतरा टालने के लिए आज से आजमाएं ये 5 उपाय
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कुछ लोगों को कॉफी पीना बहुत ही पसंद होता है. वह अपनी सुबह की शुरुआत ही कॉफी (Coffee Can Increased Cholesterol) से करते हैं और दिनभर में पांच से सात बार कॉफी पी जाते हैं, लेकिन उनके इस पसंदीदा के अत्यधिक सेवन से वह कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते है. इसकी वजह कॉफी पाउडर के अंदर भारी मात्रा में कैफीन का मौजूद होना है, जिसका ज्यादा सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल से लेकर कई गंभीर बीमारियों को पैदा कर देता है.  

​हार्वर्ड के रिसर्च की मानें तो अगर आप कॉफी पीने के ज्यादा शौकीन भी हैं तो कॉफी पीने से पहले उसे पेपर फिल्टर से छानन लें. इसके बाद उसका सेवन करें. ऐसा करने इसमें शामिल कंपाउंड गंदे कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol Increased) को बढ़ा देते हैं, जिसे नसें ब्लॉक हो जाती है. ऐसे में आप कॉफी की जगह पांच फूड शामिल कर सकते हैं, जो आपको फायदा पहुंचाने के साथ ही एनर्जी भी देते हैं.  

खजूर खाने से मिलते हैं लाभ

एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर आप कॉफी को नींद से उठने और शरीर को एक्टिव करने के लिए पीते हैं तो इसकी जगह पर खूजन को सेवन कर सकते हैं. इससे आपका एनर्जी लेवल बढ़ जाता है. इतना ही नहीं दिन में से चार बार खजूर का सेवन करने से शरीर में सुस्ती चली जाती है और एनर्जी बनी रहती है. 

बादाम को भी डाइट में कर सकते हैं शामिल

कॉफी की जगह पर आप बादाम को भी डाइट में शामिल कर सकते है. बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन बी, फाइबर और मैग्नीशियम होता है. इसके सेवन दिन भर शरीर में एनर्जी होती है. यह आपको थकान से भी बचाता है. 

तिल के बीज भी देते हैं एनर्जी

कॉफी की जगह भुने हुए तिल के बीज का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है. इसके अंदर हेल्दी फैट और ओमेगा 6 होता है. यह थकान और आलस को दूर करता है. 

संतरे का सेवन

विटामिन सी में भरपूर एनर्जी होती है. यह संतरे में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इस फल के सेवन से आपको फायदा होता है. इसमें फॉस्फोरस, फाइबर और मिनरल शरीर को मजबूत बनाते हैं. 

नींबू पुदीने का पानी भी है फायदेमंद 

नींबू और पुदीना एक तरह से एनर्जी ड्रिंक का काम करता है. इसके सेवन से एनर्जी करने वाले डिहाइड्रेशन से छुटकारा मिल जाता है. नींबू पुदीने का पानी बहुत ही फायदेमंद होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement