Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tests At Home: ये 5 टेस्ट घर पर आप खुद करें, हार्ट अटैक से स्ट्रोक तक का खतरा टल जाएगा

बाहर से तगड़े या हेल्‍दी नजर आने वाले अंदर से जरूरी नहीं की हेल्‍दी और रोग से मुक्‍त हों. अगर आपको लगता है क‍ि आप हेल्‍दी है तो आप 5 तरह के टेस्‍ट से अपनी हेल्‍थ के बारे में जान सकते हैं. ये टेस्‍ट आपके अंदरुनी स्‍वास्‍थ्‍य की पोल खोल देंगे.

Latest News
Tests At Home: ये 5 टेस्ट घर पर आप खुद करे��ं, हार्ट अटैक से स्ट्रोक तक का खतरा टल जाएगा

ये 5 टेस्‍ट खोल देंगे आपकी हेल्‍थ की पोल, जानिए कितने हेल्‍दी है आप

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हेल्‍दी होने का मतलब यह जरूर होता है कि आप किसी भी तरह की बीमारी से मुक्‍त हों लेकिन अगर आप बीमारी को कंट्रोल में रखें हैं तो भी आप हेल्‍दी की कैटेगरी में आ सकते हैं.

यहां आपको उन 5 टेस्ट के बारे में बताएंगे जाे आपको घर बैठे ही बता देंगे कि आपको हार्ट अटैक (Heart Attack), कार्डिएक अरेस्ट ( Cardiac Arrest) या स्ट्रोक का खतरा (Stroke Risk) है या नहीं.  खास बात ये है कि ये टेस्ट आप खुद कर लेंगे. तो चलिए आपको बताएं कि किन 5 टेस्‍ट से आप खुद की हेल्‍दी होने का अंदाजा लगा सकते हैं. 

ये टेस्‍ट खोलेंगे आपकी हेल्‍थ की पोल

सीढ़ी चढ़ना- अगर आप तीन मंजिल तक सीढ़ियों पर बिना रुके और बिना हांफे चढ़ रहे हैं तो इसका मतलब है आप हेल्‍दी की कैटेगरी में आ सकते हैं. 

एक पैर पर खड़े होना- ब्राजील की ए‍क रिसर्च में यह सामने आया कि जो व्यिक्‍ती 10 सेकेंड तक एक पैर पर खड़े रह सकता है वह 50 से 75 साल तक जी सकता है. ये शोध 2,000 लोगों पर किया गया था.

यह भी पढ़ें: Hard Health Facts : तेज़ गर्म चाय दे सकती है इस अंग का कैंसर, जानें क्‍या होना चाहिए खाने का सही तापमान  

वॉकिंग- फ्रांस के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड मेडिकल रिसर्च के अनुसार जो हर 18 मिनट में एक मील चल ले वह हेल्‍दी की कैटेगरी में आता है.

जमीन पर बैठना- अगर आप बिना किसी सहारे में आसानी से जमीन पर कम से कम 10 बार बैठ या उठ सकते हैं तो आप हेल्‍दी हैं. 
 

यह भी पढ़ें: Hay Fever : सेक्स करने से आपकी बहती नाक और खराश में सुधार हो सकता है? सच सुनकर रह जाएंगे दंग 


पुशअप्स- जो लोग 40 से ज्यादा पुशअप्स कर सकते थे, उनमें हार्ट डिजीज का खतरा काफी कम होता है और वे हेल्‍दी की कैटेगरी में आते हैं. अगर आप ये नहीं कर पा रहे तो खतरे का संकेत भांप लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement