Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sore Throat: खांसी और गले में दर्द के साथ खराश ठीक होने का नहीं ले रहा नाम? सेब के सिरके का ये नुस्खा आएगा काम

Pain in Throat: गले में दर्द और लगातार आ रही खांसी पर कोई दवा अगर काम नहीं कर रही तो सेब के सिरके का उपयोग करें.

Latest News
Sore Throat: खांसी और गले में दर्द के साथ खराश ठीक होने का नहीं ले रहा नाम? सेब के सिरके का ये नुस्खा आएगा काम

Apple Cider Vinegar for Sore Throat

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः गले में दर्द, खराश  और लगातार आने वाली खांसी के के कई कारण हो सकते हैं. कई बार ये अपने आप ठीक हो जाते हैं लेकिन इन दिनों लोग इस समस्या से लंबे समय तक जूझ रहे हैं. यहां आपको वो अचूक नुस्खा देने जा रहें हैं जो आसानी से आपके गले के दर्द, खराश और खांसी को दूर कर सकते हैं.

सेब साइडर सिरका (ACV) ही वो अचूक औषधि है जो आसानी से आपके गले और खांसी की हर तरह की समस्या को दूर कर सकता है. गले और लंग्स में जमा कफ को भी ये आसानी से दूर कर सकता है. बस इसे प्रयोग करने का तरीका जान लें.

खराश और गले के दर्द को न करें इग्नोर हो सकता है टॉन्सिल कैंसर, जानिए लक्षण, कारण और इलाज

सेब का सिरका (ACV) गले की खराश और खांसी को कैसे ठीक करता है?
सेब का सिरका फर्मेंटेड सेब का रस है. सेब के रस में यीस्ट मिलाकर इसे सिरके का रूप दिया जाता है, जिससे इसमे में गुड बैक्टीरिया बनते है और इसे एसिटिक एसिड में बदल देते हैं और  पेक्टिन (Pectin) का निर्माण होता है. यही तत्व समस्या को दूर करता है.

सेब के सिरके के गुण 

  1. सेब के सिरके की अम्लीय प्रकृति आपके शरीर के ऊतकों के पीएच को संतुलित करती है. यह आपके गले में बैक्टीरिया के विकास और प्रसार को रोकता है.
  2. इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो संक्रामक कीटाणुओं और जीवाणुओं से लड़ने में काफी प्रभावी होते हैं.
  3. ACV में इनुलिन नामक एक प्रीबायोटिक होता है जो आपके शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं और T कोशिकाओं की संख्या को बढ़ाकर आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.
  4. एप्पल साइडर विनेगर का लंबे समय से एक एक्सपेक्टोरेंट के रूप में उपयोग किया जाता है जो आपके शरीर में कफ को ढीला और पतला कर सकता है और सांस लेने में आसानी कर सकता है.

किचन में रखे इन 6 चीजों के सेवन से गले के दर्द व खराश से मिलेगी राहत, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

कैसे करें सेब के सिरके का उपयोग 

सेब के सिरके के साथ गर्म पानी

1 बड़ा चम्मच सेब का सिरका
1 गिलास गर्म पानी
एक गिलास पानी में सेब का सिरका डालकर अच्छी तरह मिला लें.  और अब इस घोल का उपयोग गरारे करने के लिए करें. सेब के सिरके से दिन में कई बार गरारे करें. सेब के सिरके के अम्लीय और जीवाणुरोधी गुणों के साथ-साथ इसके कफ निस्सारक गुण खांसी और  गले की खराश और इसके कारण होने वाले संक्रमण को दूर करने में बहुत मदद कर सकते हैं.

सेब का सिरका और लाल मिर्च

1 चम्मच सेब का सिरका
1 छोटा चम्मच काली मिर्च
3 चम्मच शहद
1 गिलास गर्म पानी

एक गिलास गर्म पानी में सेब का सिरका, लाल मिर्च और शहद मिलाएं. बीच-बीच में छोटे-छोटे घूंट लेते हुए गरारे करने के लिए इस घोल का उपयोग करें. ऐसा रोजाना 2 से 3 बार करें. सेब साइडर सिरका कफ को तोड़ता है और अपने कफ निस्सारक गुणों के साथ नाक के अवरोध को तोड़ता है और लाल मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन गले में खराश के साथ होने वाले दर्द और सूजन से राहत देता है.

Toxic Smog: गले में खराश-बंद नाक और छींक दे रही संकेत, सीने को चुपके से जकड़ रहा टॉक्सिक स्मॉग  

सेब का सिरका और दालचीनी

1 चम्मच सेब का सिरका
1 चम्मच दालचीनी पाउडर
1 चम्मच शहद
1 चम्मच नींबू का रस
1 कप गर्म पानी

एक कप गर्म पानी में एक चम्मच सेब का सिरका, दालचीनी पाउडर, शहद और नींबू का रस मिलाएं. इस घोल को धीरे-धीरे पिएं. आप इस घोल से गरारे भी कर सकते हैं. इसे आप रोजाना 2 से 3 बार कर सकते हैं. दालचीनी और सेब साइडर सिरका के रोगाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण आपको गले में खराश और इसके लक्षणों से स्वाभाविक रूप से निपटने में मदद करते हैं. इसके अतिरिक्त, शहद और नींबू के रस के उपचार गुण आपके ठीक होने में तेजी लाने में मदद करते हैं.

सेब का सिरका और शहद
2 बड़े चम्मच सेब का सिरका
2 बड़े चम्मच शहद
1 गिलास गर्म पानी

एक गिलास गर्म पानी में सेब का सिरका और शहद मिलाएं. इस घोल को पिएं.इस घोल को आप रोजाना एक बार जरूर पिएं. 

सेब का सिरका और बेकिंग सोडा

1 बड़ा चम्मच सेब का सिरका
1 चम्मच बेकिंग सोडा
1 गिलास गर्म पानी

एक गिलास गर्म पानी में सेब का सिरका और बेकिंग सोडा मिलाएं. अच्छी तरह मिलाएं और इस घोल का इस्तेमाल गरारे करने के लिए करें. इस घोल से दिन में कई बार गरारे करें. एसीवी और बेकिंग सोडा के रोगाणुरोधी गुण गले में खराश पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं.

खांसी और गले में दर्द से तुरंत राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, एंटीबॉयोटिक्स और कफ सिरप से पाएं छुटकारा  

सेब का सिरका और नींबू

1 बड़ा चम्मच सेब का सिरका
1 चम्मच नींबू का रस
1 गिलास गर्म पानी
शहद (वैकल्पिक)

एक गिलास गर्म पानी में सेब का सिरका और नींबू का रस मिलाएं. इस घोल को धीमी गति से सिप करें. इस घोल को रोजाना 2 से 3 बार पियें. नींबू के रस के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण एसीवी को गले की खराश के इलाज में मदद कर सकते हैं.

एप्पल साइडर सिरका और नमक का पानी

1 बड़ा चम्मच सेब का सिरका
1 छोटा चम्मच नमक
1 गिलास गर्म पानी

एक गिलास गुनगुने पानी में नमक मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें. इसमें लगभग एक बड़ा चम्मच सेब का सिरका मिलाएं. इस घोल का उपयोग गरारे करने के लिए करें. शीघ्र स्वस्थ होने के लिए इसे दिन में कई बार करें. नमक (सोडियम क्लोराइड) की रोगाणुरोधी प्रकृति ACV को गले की खराश को खत्म करने में मदद करती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement