Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Amla Tea Benefits: मोटापे से लेकर शुगर कंट्रोल करती आंवले की चाय, जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका

आंवला एक मात्र ऐसा फल हैं जो हमारे सिर से लेकर पैर तक फायदा देता है. ये शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है.

Amla Tea Benefits: मोटापे से लेकर शुगर कंट्रोल करती आंवले की चाय, जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिनभर के काम और खराब खानपान की वजह से युवा से लेकर बच्चों तक मोटापे का शिकार हो रहे हैं. कई लोग अपने आप को फिट रखने के लिए जिम भी जाते हैं और कड़ी मेहनत करते हैं. इसके बावजूद वह पतले नहीं हो पाते हैं. अगर आप भी इससे परेशान हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है. आंवला का सेवन करना आपकी इन समस्याओं को खत्म कर सकता है. इसके सेवन से आप स्लिम फिट बॉडी पा सकते हैं. इसके साथ ही यह शरीर के हर हिस्से को फायदा देता हैं. अगर आप अपनी रोजाना की दिनचर्या में आंवले (amla) का सेवन करने लगें तो आपकी आंखों से लेकर बाल,(Hair fall) स्किन (Skin)और पूरे शरीर की इम्‍यूनिटी (Immunity boost) को भी बूस्‍ट करने में मदद करता है. 

आंवले की चाय भी है काफी असरदार

पेट भी कम करना चाहते हैं तो आप आंवले की चाय का इस्तेमाल कर सकते हैं. अभी तक जिस किसी ने भी वजन कम किया है वो यही कहते हैं की वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल करें, लेकिन एक रिसर्च के दौरान पता चला की आंवला की चाय पीने से भी आपका वजन घटता है. आइए जानते हैं कि आंवले की चाय आपको कितना फायदा दे सकती है.

बॉडी को डिटॉक्स भी करती हैं 

जब कभी भी आप आंवले को खाते हैं तो यह आपके शरीर में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व शरीर में जमे विषाक्त पदार्थों को आपके शरीर में से बाहर निकाल देते हैं. यह आपका मेटाबोलिज्म भी बढ़ा देते हैं और इसे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है.

क्रेविंग को कम करता हैं

आप भी खाने के शौकीन हैं और कुछ देरी में ही आपको भी भूख लगने लगती है तो आंवले की चाय को पीना शुरू कर दें. इससे पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है. आंवले वाली चाय से आपका पेट काफी देर तक भरा रहता है. इस चाय को पीने से बार बार भूख नहीं लगती और आप बेवजह खाने से भी बच जाते है.

पाचनतंत्र को भी रखे ठीक 

आंवले की चाय पीने से आपको पेट की भी कोई समस्या नहीं होती हैं. यह पाचनतंत्र को भी मजबूत रखता है. इस वजह से आपके शरीर में टॉक्सिन जमा ही नहीं हो पाता और ना ही बेवजह आपका वजन बढ़ता है.

बढ़ने वाले ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करता है

अगर आपको डायबिटीज है तब भी आप आंवले का सेवन कर सकते है. आंवले में एंटीडायबिटीक के गुण भी पाए जाते हैं. आंवला आपके ब्लड शुगर लेवल को भी सही रखने में मदद करता है और आपकी डायबिटीज सही रहती है तो आपका वजन भी नहीं बढ़ता.

मेटाबोलिज्म को भी बूस्ट करता है

अगर आप मोटे है और पतला होना चाहते हैं तो अपने मेटाबोलिज्म को बूस्ट करना होगा और आंवला आपके मेटाबोलिज्म को बूस्ट रखने में काफी मदद करता है. साथ ही आपके वजन को भी कम करता है.

वजन घटाने के लिए ऐसे बनाए आंवले की चाय

-सबसे पहले आप एक बर्तन में 2 कप पानी डाल लें और उसको उबाल लें.
-अब उसमे अदरक डाल लें.
-अब 3 से 4 तुलसी के पत्ते और 1 चम्मच सूखा आंवला डाल लें. 
-स्वाद के अनुसार शहद भी मिला लें.
-अब इन सबको मिलाकर धीमी आंच पर पकाएं 2 मिनट बाद इसको आप अपने कप में निकाल लें.

अब आपकी चाय तैयार है. आप इसको पी सकते हैं एक बात और इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं हैं आप इसका सेवन अपने डॉक्टर की सलाह लेकर कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement