Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heart Attack Prevention:सुष्मिता सेन की हार्ट अटैक से बची जान, दिल को दुरुस्त रखने के लिए आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीज

शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारियों से लेकर हार्ट अटैक का खतरा बढ़ाती है. इसे कंट्रोल में रखकर दिल को दूर किया जा सकता है.

Heart Attack Prevention:सुष्मिता सेन की हार्ट अटैक से बची जान, दिल को दुरुस्त रखने के लिए आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बदलते लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से आम आदमी ही नहीं लग्जरी लाइफ जीने वाले फिल्मी सितारों पर भी बीमारियों का खतरा बना हुआ है. इसका एक उदाहरण सुष्मिता सेन है. सुष्मिता सेन ने हाल ही में बताया कि उन्हें हार्ट अटैक आया था. डॉक्टर्स ने एंजियोप्लास्टी करके नसों में स्टेंट डाला है. इसे उनकी जान बचाई जा सकें. ऐसे में सेहत को लेकर फिकर होना लाजमी है. वहीं उनके दिल पर अटैक आने की वजह भी बढ़ता कोलेस्ट्रॉल रहा. हालांकि इस खतरनाक बीमारी से बचने के लिए डाइट में सिर्फ एक चीज को शामिल करना बेहद फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं 

कब और क्यों पड़ती है स्टेंट की जरूरी

बदलते लाइफस्टाइल में हाई कोलेस्ट्रॉल बड़ी समस्या बन गया है. यह ज्यादा वसा से भरपूर खाने की वजह से नसों में जम जाता है. यह नसों को ब्लॉक कर देता है. इसकी वजह से ही नसों में ब्लॉकेज हो जाते हैं. इसे खून रुकने से लेकर उसकी सप्लाई प्रभावित होने लगती है. इसी से हार्ट अटैक और स्ट्रोक आता है. इसे बचाने के लिए डॉक्टर एंजियोप्लास्टी सर्जरी करके आर्टरी स्टेंट डालते हैं. 

आंवला खाने से टल जाता है हार्ट अटैक का खतरा

आंवला खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ ही शरीर को दुरुस्त रखने में अहम भूमिका निभाता है. इसमें मिलने वाले औषधीय गुण नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर करते हैं. यह शरीर में मौजूद ट्राइग्लिसराइडर के लेवल को कम करता है. इसके नियमित सेवन से हार्ट बेहतर काम करता है. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है. इसके सेवन से हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. 

आंवले में होते हैं ये पोषक तत्व

आंवले में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाएं जाते हैं. यह विटामिन सी का बड़ा सोर्स है. इसके साथ ही इसमें विटामिन ए, ई, आयरन, प्रोटीन, फाइबर, कार्ब्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और कैल्शियम मिलते हैं. यह दिल को सेहतमंद रखने में काफी मददगार होते हैं. 

ऐसे कर सकते हैं आंवला का सेवन

आंवला को खाने के साथ ही इसका जूस भी बहुत ही फायदेमंद होता है. इसका जूस दिल को सेहतमंद रखता है. आंवला का पोषण आसानी से लिया जा सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement