Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi के बाद पंजाब में भी सुपरहिट हुए मोहल्ला क्लीनिक, स्वास्थ्य मंत्री ने पेश किए आंकड़े

Aam Aadmi Clinic Punjab: पंजाब सरकार के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया है कि राज्य में आम आदमी क्लीनिक में मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है.

Delhi के बाद पंजाब में भी सुपरहिट हुए मोहल्ला क्लीनिक, स्वास्थ्य मंत्री ने पेश किए आंकड़े

पंजाब में शुरू किए गए हैं आम आदमी क्लीनिक

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली में सफलता के बाद आम आदमी पार्टी (AAP) की पंजाब सरकार ने राज्य में 'आम आदमी क्लीनिक' (Aam Aadmi Clinic) शुरू किए थे. 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पंजाब के सीएम भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने 100 आम आदमी क्लीनिक की शुरुआत की. अब पंजाब सरकार (Punjab Government) ने आंकड़े जारी करते हुए बताया है कि एक ही महीने में इन में क्लीनिकों में 3 लाख से ज़्यादा लोगों ने इलाज करवा लिया. आंकड़ों के मुताबिक, हर दिन कम से कम 7,000 लोग इन क्लीनिक पर इलाज करवा रहे हैं. इन क्लीनिकों में 100 तरह की दवाएं और 41 टेस्ट मुफ्त में किए जाते हैं.

पंजाब से स्वास्थ्य मंत्री चेतन सिंह जौरामाजरा ने आम आदमी क्लीनिक से जुड़े आंकड़े पेश किए. उन्होंने कहा, "100 आम आदमी क्लीनिकों में प्रतिदिन 7,000 से अधिक लोग स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं, जो विशेष रूप से ओपीडी रोगियों के लिए वरदान साबित हुए हैं, जो लंबी कतारों में खड़े होने के डर से सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं का दौरा नहीं कर रहे थे.'

यह भी पढ़ें- क्या है डिजिटल बैंकिंग यूनिट? इसके क्या होंगे फायदे, PM मोदी ने 75 जिलों में किया लॉन्च

एक महीने में 3.47 लाख लोगों ने कराया इलाज
पंजाब में बने इन क्लीनिकों में 45,570 नैदानिक परीक्षणों के साथ, 15 अगस्त से 15 अक्टूबर तक रोगियों की संख्या 3,47,193 तक पहुंच गई है. मंत्री ने कहा, 'मुख्यमंत्री भगवंत मान की पहल से स्वास्थ्य क्षेत्र में 90 प्रतिशत रोगियों के रूप में एक क्रांति आ रही है. इन क्लीनिकों से राज्य को इलाज मिल रहा है, जिससे अस्पतालों पर बोझ और कम हो गया है.'

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि, इन क्लीनिकों में 100 दवाएं और 41 बुनियादी परीक्षण सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं. उन्होंने कहा कि एसएएस नगर ज्यादा से ज्यादा मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए जिलों में आगे बढ़ रहा है. नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, कुल 51,000 रोगियों का इलाज किया गया है और एसएएस नगर में 6,442 टेस्ट किए गए हैं, जबकि लुधियाना जिला 41,702 रोगियों के उपचार और 4,435 डायगनॉस्टिक टेस्ट के साथ दूसरे स्थान पर रहा.

यह भी पढ़ें- मल्लिकार्जुन खड़गे या शशि थरूर? कांग्रेस को 24 साल बाद मिलेगा गांधी परिवार से बाहर का अध्यक्ष

फ्री में होता है इलाज और मुफ्त हैं दवाएं
इसी तरह, अमृतसर जिले ने 29,440 रोगियों और 3,622 टेस्ट के साथ तीसरा स्थान हासिल किया. जौरामाजरा ने कहा कि सरकार जल्द ही ऐसे 100 क्लीनिकों का नेटवर्क स्थापित करने के बाद राज्य भर में ऐसे और क्लीनिक स्थापित करेगी, जिनमें से 65 शहरी इलाकों में और 35 ग्रामीण इलाकों में मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए स्थापित किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि, इन क्लीनिकों ने स्वास्थ्य प्रणाली को पुनर्जीवित किया है क्योंकि लोगों को उनके घरों के पास गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं मुप्त मिल रही हैं. अब मरीज क्लीनिक पर जाकर या ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेकर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement