Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दिल्ली में फिर सांस लेना हुआ मुश्किल, AQI पहुंचा 450 के पार, 24 औद्योगिक यूनिट की गईं बंद

दिवाली के बाद से दिल्ली में प्रदूषण का स्तर लगातार खराब होता जा रहा है. अब एक बार फिर दिल्ली की हवा में सांस लेना मुश्किल हो गया है. पढ़ें ये रिपोर्ट

दिल्ली में फिर सांस लेना हुआ मुश्किल, AQI पहुंचा 450 के पार, 24 औद्योगिक यूनिट की गईं बंद

AQI in Delhi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सर्दी ने दस्तक दी नहीं कि प्रदूषण की समस्या शुरू. दिल्ली में हर साल ऐसी स्थिति पैदा हो जाती है कि सांस लेना मुश्किल लगने लगता है. अब फिर वही हो रहा है. दिल्ली-NCR को धुएं और धुंध ने पूरी तरह ढक सा दिया है. हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है. विटिबिलिटी भी खराब हो रही है. आज सुबह की बात करें तो दिल्ली व आस-पास के क्षेत्रों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई है. पढ़ें पूरी डिटेल-

'बेहद खराब' श्रेणी में पहुंचा AQI 
आज सुबह 6 बजे आनंद विहार स्टेशन पर AQI 456 नोट किया गया तो अशोक विहार में यह इंडेक्स पर 422 तक पहुंच गया है.  हवा में प्रदूषण की मात्रा को मापने के लिए एक्यूआई यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स का इस्तेमाल किया जाता है. AQI 0 से 50 के बीच रहे तो इसे अच्छी श्रेणी में रखा जाता है. 51 से 100 के बीच रहने पर संतोषजनक, जबकि 101 से 200 के बीच मध्यम माना जाता है. हवा की क्वालिटी 201 से 300 के बीच रहती है तो यह खराब श्रेणी में आता है और 301 से 400 के बीच बेहद खराब. 401 से 500 के बीच की एयर क्वालिटी इंडेक्स गंभीर श्रेणी में आता है.

क्या होता है AQI, सेहत पर क्या पड़ता है इसका असर, जानें सब कुछ

दिवाली के बाद बढ़ा प्रदूषण
प्रदूषण के स्तर में यह खराबी 23 अक्टूबर की रात के बाद शुरू हुई है. पटाखे और पराली जलाने की वजह से AQI खराब या बेहद खराब श्रेणी में ही दर्ज किया जा रहा है. ऐसी स्थिति में GRAP की दूसरी स्टेज से जुड़े नियम लागू कर दिए गए हैं. इसके अंतर्गत होटल, रेस्टोरेंट और ओपन फूड कॉर्नर्स में कोयले व चूल्हे के इस्तेमाल पर प्रतिबंध होगा. वहीं आवश्यक सुविधाओं के अतिरिक्त डीजल जनरेटर के इस्तेमाल पर भी पाबंदी होगी. अगर यह स्थिति और खराब होती है तो आवश्यक प्रोजेक्ट्स के अतिरिक्त दिल्ली-NCR में हो रहे निर्माण कार्यों पर भी रोक लगा दी जाएगी.

GRAP की 4 स्टेज
GRAP (ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान) लागू करने की 4 स्टेज होती हैं. ये 4 स्टेज वातावरण में हवा की क्वालिटी के स्तर पर निर्भर करती  हैं. पहली स्टेज तब लागू होती है जब AQI 201 से 300 के बीच होता है. दूसरी स्टेज AQI के 301-400 के बीच होने पर, तीसरी स्टेज AQI के 401 से 450 के बीच होने पर और चौथी स्टेज तब लागू होती है जब AQI का स्तर बेहद खराब यानी 450 के ऊपर पहुंच जाता है.

Air Purifier क्या होता है, कैसे काम करता है और भारत के किन शहरों में हो रहा है जरूरी?

24 औद्योगिक इकाइंया की गईं बंद
वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने भी दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए सख्त कदम उठाया है. आयोग ने वायु प्रदूषण से संबंधित विधियों और दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने के लिए 24 औद्योगिक इकाइयों को बंद करने के आदेश जारी किए हैं. 5 अक्टूबर को ये दिशा-निर्देश जारी किए गए थे. इसके बाद हुए औचक निरिक्षण में जब गड़बड़ियां पाई गईं तो उन पर यह सख्त कदम उठाया गया है.
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement