Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Earthquake in Jammu: 12 घंटे में पांच बार भूकंप के झटकों से हिला जम्मू

Earthquake in Jammu: जम्मू शहर में पिछले 12 घंटों में भूकंप के 5 झटके महसूस किए गए हैं. हालांकि इन सभी झटकों की तीव्रता काफी कम थी. भूकंप के इन झटकों से किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है.

Earthquake in Jammu: 12 घंटे में पांच बार भूकंप के झटकों से हिला जम्मू

Earthquake

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जम्मू कश्मीर में मंगलवार को लगभग 12 घंटे में पांच बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. अधिकारियों ने बताया कि पहला भूकंप देर रात दो बजकर 20 मिनट पर आया, जिसका केंद्र कटरा इलाके से 61 किलोमीटर पूर्व में 10 किलोमीटर की गहराई पर था. दूसरा भूकंप तड़के तीन बजकर 21 मिनट पर आया और उसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 2.6 मापी गई. भूकंप का केंद्र जम्मू क्षेत्र में डोडा से 9.5 किलोमीटर पूर्व में जमीन से पांच किलोमीटर की गहराई में था.

अधिकारियों ने बताया कि तीसरी बार 2.8 तीव्रता के भूकंप के झटके तड़के तीन बजकर 44 मिनट पर महसूस किए गए और भूकंप का केंद्र उधमपुर से 29 किलोमीटर पूर्व में 10 किलोमीटर की गहराई में था. अधिकारियों ने बताया कि चौथी बार भूकंप मंगलवार को सुबह आठ बजकर तीन मिनट पर आया और इसकी तीव्रता 2.9 थी. भूकंप का केंद्र उधमपुर से 26 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में जमीन से पांच किलोमीटर की गहराई में था.

पढ़ें- 'आतंकवादी करवाते हैं भूकंप, पुलिस उन्हें क्यों नहीं रोकती', शख्स के आरोप सुनकर लोटपोट हो जाएंगे आप

उन्होंने बताया कि पांचवां भूकंप (Earthquake) जम्मू क्षेत्र के किश्तवाड़ जिले में दोपहर दो बजकर 17 मिनट पर आया, जिसकी तीव्रता 3.1 मापी गई. हालांकि भूकंप से जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है.

Video: फिलीपींस में भूकंप के झटकों से हड़कंप

क्यों आता है भूकंप?

दरअसल धरती की टेक्टोनिक प्लेट्स हमेशा धीरे-धीरे चलती हैं, लेकिन फ्रिक्शन के कारण वे अपने किनारों पर चिपक जाती हैं. जब किनारे पर बल फ्रिक्शन पर काबू पाता है, तो एक भूकंप आता है जो पृथ्वी की परत के माध्यम से यात्रा करने वाली तरंगों में ऊर्जा छोड़ता है और हमें जो कंपन महसूस कराती हैं. भूकंप का यही कारण होता है.

इनपुट- PTI

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement