Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Yoga Day: व्हीलचेयर लेकर 14,300 फीट ऊंचाई पर पहुंचे दिव्यांग, पैंगोंग झील के पास मनाया योग दिवस

Internationa Yoga Day: दिव्यांगों के प्रति जागरूकता फैलाने के मकसद से एक टीम ने 14,300 फीट की ऊंचाई पर पैंगोंग झील के पास योगासन किया.

Yoga Day: व्हीलचेयर लेकर 14,300 फीट ऊंचाई पर पहुंचे दिव्यांग, पैंगोंग झील के पास मनाया योग दिवस

पैंगोंग झील के पास किया गया योगासन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (Internation Yoga Day) के मौके पर देश के अलग-अलग हिस्सों पर योग के कार्यक्रम आयोजित किए गए. व्हीलचेयर इस्तेमाल करने वाले एक ग्रुप ने लोगों को योग के प्रति जागरूक और प्रोत्साहित करने के लिए 14,300 फीट की ऊंचाई पर योगासन किया. छह लोगों की इस टीम ने लद्दाख की पैंगोंग झील (Pangong Lake) के पास योगासान किया. यहां पहुंचने के लिए इन लोगों ने व्हीलचेयर और हाथ से चलाई जा सकने वाली मोडिफाइड कारों का इस्तेमाल किया और 2000 किलोमीटर का सफर तय किया.

इस टीम ने बताया कि भारत में दिव्यांग क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए इस टीम ने पैंगोंग झील के पास योगासान किया. इस टीम में प्रयाग आरोग्य केंद्र के संस्थापक योगाचार्य प्रशांत शुक्ला के अलावा बबिता मौर्य और अर्चना पटेल भी थीं. इनके अलावा, भारत में दिव्यांग क्रिकेट से जुड़े कुछ अधिकारी भी योगासान के लिए पहुंचे. इस मौके पर व्हीलचेयर क्रिकेट टीम के खिलाड़ी भी ऑनलाइन जुड़े और योगासन किए.

यह भी पढ़ें- International Yoga Day 2022: बुर्के में योग, इस वीडियो को देख आप चौंक जाएंगे

दिव्यांग क्रिकेट खिलाड़ी और अधिकारी भी हुए शामिल
बीसीसीआई की दिव्यांग क्रिकेट कमेटीके सदस्य रविकांत चौहान इस इवेंट में ऑनलाइन शामिल हुए. उनके अलावा वील चेयर क्रिकेट और दिव्यांग क्रिकेट से जुड़े कई खिलाड़ी और अधिकारी भी ऑनलाइन माध्यम से इवेंट में शामिल हुए. स्क्वॉड्रन लीडर अभय प्रताप सिंह (रिटायर्ड) ने कहा, 'हम दिव्यांगजनों ने यह यात्रा लखनऊ से शुरू की थी और यह लद्दाख तक चली. 4000 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तय करने के लिए हमने कारों का इस्तेमाल किया.'

यह भी पढ़ें- International Yoga Day 2022 पर समझिए योग-योगा में अंतर, जानिए मेडिटेशन से क्या बदलता है 

अभय प्रताप सिंह बताते हैं, 'हम यह यात्रा दिव्यांगों के प्रति जागरूकता फैलाने के मकसद से निकाल रहे हैं. आज हमारी टीम पैंगोंग लीक पहुंची और यहां 14,300 फीट की ऊंचाई पर हमने योग किया. हमारी टीम का हौसला बढ़ाने के लिए वील चेयर क्रिकेट टीम के खिलाड़ी और अधिकारी इस इवेंट में ऑनलाइन शामिल हुए.'

यह टीम 16 जून को कारगिल पहुंची थी और लद्दाख के सांसद जाम्यांग त्सेरिंग नामग्याल से मुलाकात की थी. सांसद जाम्यांग ने भी इस टीम के हौसले की तारीफ की थी. यह टीम अपनी 4,000 किलोमीटर लंबी यात्रा पूरी करने के बाद 27 जून को लखनऊ लौटेगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement