Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid Vaccination: 15 से 18 साल के किशोरों के लिए गाइडलाइंस जारी, लगाई जाएगी कोवैक्सीन

बीमारियों से ग्रस्त 60 साल+ आयु के जिन लोगों ने कोविड रोधी टीके की दोनों खुराक लगवा रखी हैं, उन्हें 10 जनवरी से तीसरी अतिरिक्त खुराक लगाई जा सकती है.

Covid Vaccination: 15 से 18 साल के किशोरों के लिए गाइडलाइंस जारी, लगाई जाएगी कोवैक्सीन

Image Credit- Twitter/PIB_India

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी नए दिशानिर्देशों के अनुसार, तीन जनवरी से 15 से 18 साल के आयु वर्ग के किशोरों के लिए शुरू होने वाले टीकाकरण के लिए केवल कोवैक्सीन कोविड-19 रोधी टीके का विकल्प होगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को इस संबंध में नए दिशानिर्देश जारी किए.

तीन जनवरी से प्रभाव में आने वाले दिशानिर्देशों के अनुसार, स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और हृदय रोग जैसी कुछ गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 60 साल से अधिक उम्र के ऐसे नागरिकों को टीके की तीसरी खुराक देने का क्रम दूसरी खुराक लगाए जाने की तारीख से नौ महीने या 39 सप्ताह पूरे होने पर आधारित होगा.

Co-Win प्लेटफॉर्म पर मौजूदा खाते में पंजीकरण करके ही तीसरी या अतिरिक्त खुराक लगवाई जा सकेगी. दिशानिर्देशों के अनुसार, "15 साल या इससे अधिक आयु के लोग को-विन पर पंजीकरण करा सकेंगे. दूसरे शब्दों में कहें तो जिनका जन्म वर्ष 2007 या इससे पहले का है, वे पात्र होंगे."

इनमें कहा गया है कि लाभार्थी एक मौजूदा Co-Win खाते के माध्यम से ऑनलाइन स्व-पंजीकरण करा सकते हैं और मोबाइल फोन नंबर से नया खाता बना सकते हैं. यह सुविधा केवल सभी पात्र नागरिकों के लिए उपलब्ध होगी.

दिशानिर्देश के अनुसार, "ऐसे लाभार्थियों के लिए टीकाकरण के लिए विकल्प केवल कोवैक्सीन का होगा क्योंकि 15 से 17 साल के आयु वर्ग के लिए आपात उपयोग के लिए सूचीबद्ध टीका केवल यही है."

कुछ बीमारियों से ग्रस्त 60 साल या इससे अधिक आयु के जिन लोगों ने कोविड रोधी टीके की दोनों खुराक लगवा रखी हैं, उन्हें डॉक्टर की सलाह पर 10 जनवरी से तीसरी अतिरिक्त लगाई जा सकेगी.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement