Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi-NCR में ठंड और प्रदूषण की दोहरी मार, तापमान पहुंचा 3.2 डिग्री, हवा भी बेहद खराब

दिल्ली-एनसीआर में कंस्ट्रक्शन और ट्रकों की आवाजाही पर लगी रोक हटा दी गई है. ठंड और प्रदूषण की दोहरी मार झेल रही राजधानी की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं.

Delhi-NCR में ठंड और प्रदूषण की दोहरी मार, तापमान पहुंचा 3.2 डिग्री, हवा भी बेहद खराब

Delhi AQI Level

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली-एनसीआर के लोगों को ठंड के साथ खराब हवा की दोहरी मार झेलनी पड़ रही है. दिल्ली का न्यूनतम तापमान सोमवार को घटकर 3.2 डिग्री चला गया है. दूसरी ओर SAFAR के मुताबिक दिल्ली का AQI (Air Quality Index) 316 है जो बहुत खराब श्रेणी में आता है.

सरकार ने हटाया कंस्ट्रक्शन पर लगा बैन
ठंड और प्रदूषण की दोहरी मार झेल रहे दिल्ली वालों को अब और मुश्किल हो सकती है. प्रदूषण की वजह से दिल्ली-एनसीआर में कंस्ट्रक्शन पर लगा बैन भी हटा दिया गया है. पिछले 3 दिनों से Delhi-NCR की हवा बेहद खराब की श्रेणी में आ रही है. ऐसे में कंस्ट्रक्शन पर बैन हटने की वजह से वायु प्रदूषण और बढ़ेगा. 

पढ़ें: ठंड से ठिठुर रहा उत्तर भारत, Delhi में भी शीतलहर का अलर्ट

ट्रकों की आवाजाही पर से रोक हटी
प्रदूषण के कारण ट्रकों की आवाजाही पर लगी रोक भी हटा दी गई है. CAQM के आदेश में कहा गया है, ''दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है और यह 'बेहद खराब' से 'खराब' की श्रेणी में आ गया है. पिछले 3 दिनों से यह खराब की श्रेणी में ही है.''

ठंड में ज्यादा होता है प्रदूषण 
बता दें कि प्रदूषण का कहर ठंड में ज्यादा होता है. खिली धूप नहीं होने की वजह से हवा को साफ होने में ज्यादा वक्त लगता है. सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (CSE) की रिपोर्ट के मुताबिक, ठंड में वायुमंडल में अलग तरह के बदलाव होते हैं. इसकी वजह से हवा की दिशा, गति बदलती है और तापमान गिरता है. इसी वजह से प्रदूषण फैलता है और खिली धूप नहीं होने के कारण स्थिर हो जाता है. उसे फटने में वक्त लगता है. इस वजह से ठंड में प्रदूषण का स्तर भी बढ़ जाता है. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement