Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi-NCR Pollution: प्रदूषण के स्तर में सुधार लेकिन हवा अब भी 'बहुत खराब', जानें अपने इलाके का AQI

Delhi Pollution: दिल्ली-NCR के वायु गुमवत्ता सूचकांक (AQI) में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है. दिल्ली में मंगलवार सुबह 8 बजे एक्यूआई 335 दर्ज किया गया है.

Delhi-NCR Pollution: प्रदूषण के स्तर में सुधार लेकिन हवा अब भी 'बहुत खराब', जानें अपने इलाके का AQI

सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण (Pollution) के स्तर में लगातार सुधार हो रहा है. दिल्ली-NCR के वायु गुमवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) में आज सुबह बड़ी राहत मिली है. दिल्ली में मंगलवार सुबह 8 बजे एक्यूआई 335 दर्ज किया गया है. हालांकि, यह 'बहुत खराब' की श्रेणी में ही आता है. बता दें कि प्रदूषण में सुधार के चलते दिल्ली सरकार ने सोमवार जीआरएपी के तहत मोटर वाहनों और ट्रकों के प्रवेश पर लगे प्रतिबंध हटा दिया है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, आज (मंगलवार) सुबह दिल्ली से सटे गुरुग्राम में एयर क्वालिटी इंडेक्स  276, फरीदाबाद में 327,  नोएडा में 354 और गाजियाबाद में 301 दर्ज किया गया है, जो कि बहुत खराब की कैटेगरी के अंतर्गत आता है. बता दें कि दो दिन पहले दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर गंभीर और खतरनाक स्तर पर पहुंच गया था. दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 450 के पार पहुंच गया था.

ये भी पढ़ें- भारत के कई हिस्सों में आज दिखेगा चंद्र ग्रहण, सूतक काल शुरू, इन नियमों का करें पालन

दिल्ली में किसी भी इलाके में AQI 390 से पार नहीं 

  • धीरपुर - 339
  • मुंडका - 371
  • नेहरू नगर - 378
  • जहांगीरपुरी - 386
  • सोनिया विहार - 386

दिल्ली-NCR में कैसा रहेगा तापमान?
दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण कम होने की वजह से ग्रैप (GRAP) का चौथा चरण हटा लिया गया है. प्रदूषण की स्थिति अभी बहुत खराब श्रेणी में है. मौसम विभाग के अनुसार, आज का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है. दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और सुबह में धूल और धुंध की परत छाई रहेंगी.

ये भी पढ़ें- Neelanchal Express: जहरीले सांप लेकर ट्रेन में क्या कर रही थी महिला? रेलवे पुलिस ने किया गिरफ्तार

दिल्ली में 450 तक पहुंच गया था  AQI 
गौरतलब है कि दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक बृहस्पतिवार को ‘गंभीर’ श्रेणी में 450 पर पहुंच गया था, जिसके बाद प्रशासन ने तमाम कदम उठाए जिसमें गैर-बीएस-6 हल्के डीजल वाहनों (कारों आदि) पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के आंकड़ों के अनुसार, पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं में पिछले दिन (2,817) के मुकाबले भारी कमी आई और वह महज 599 रह गई.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement