Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nitin Gadkari आज दिल्ली-मेरठ Expressway का देंगे तोहफा, 25 दिसंबर से देना होगा टोल टैक्स

25 दिसंबर सुबह 8 बजे से एक्सप्रेस-वे पर टोल शुरू कर दिया जाएगा. अगर आपके वाहन पर फास्टटैग नहीं लगा है तो ऐसे में आपकी मुसीबत बढ़ सकती है.

Nitin Gadkari आज दिल्ली-मेरठ Expressway का देंगे तोहफा, 25 दिसंबर से देना होगा टोल टैक्स

दिल्ली से मुंबई के लिए नया एक्सप्रेस-वे तैयार हो रहा है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सौगातों की बरसात हो रही है. यूपी आज एक और एक्सप्रेस-वे का तोहफा मिलने जा रहा है. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी आज मेरठ एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे. इस मौके पर परिवहन राज्यमंत्री जनरल बीके सिंह और प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य इसका उद्घाटन करेंगे. दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे (Delhi-Meerut Expressway) पर किसान आंदोलन (kisan Andolan) के चलते इस हाइवे पर पिछले कुछ समय से चल रही टोल फ्री सेवा को  खत्म किया जा रहा है. दरअसल, 25 दिसंबर से यहां टोल की सुविधा को लागू किया जाएगा. देश के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ओर से टोल दरों पर मुहर लगा दी गई है.  

दिल्ली से मेरठ के बीच कनेक्टिविटी को लेकर पिछले कई दशकों से मांग की जा रही थी. मोदी सरकार ने अप्रैल-2018 में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का निर्माण शुरू कराया. मेरठ से डासना तक करीब 32 किमी के चौथे चरण के काम की कुल लागत 1087 करोड़ आई थी और चौथे चरण का काम 31 मार्च 2021 को पूरा हुआ था. वहीं 1 अप्रैल से ट्रैफिक शुरू कर दिया गया था. लेकिन अब केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी आज इसका उद्घाटन करेंगे. एनएचएआई के अफसरों का कहना है कि देश में अगर कोरोना संकट ना होता तो दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे की सौगात करीब डेढ़ साल पहले मिल जाती. क्योंकि कोरोना संकट के कारण भूमि अधिग्रहण, मुआवजा विवाद और सर्विस लेन की मांग को लेकर देरी हुई है.

25 दिसंबर से लगेगा टोल टैक्स
25 दिसंबर सुबह 8 बजे से एक्सप्रेस-वे पर टोल शुरू कर दिया जाएगा. अगर आपके वाहन पर फास्टटैग नहीं लगा है तो ऐसे में आपकी मुसीबत बढ़ सकती है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जिन वाहनों पर फास्टैग नहीं होगा, उनके वाहन स्वामियों से दोगुना टोल वसूला जाएगा. 82 किलोमीटर लंबा नेशनल हाइवे (NHAI) दिल्ली से मेरठ को सीधा जोड़ता है. ये एक्सप्रेस वे निजामुद्दीन, अक्षरधाम, गाजीपुर, इंदिरापुरम, डूंडाहेड़ा, डासना, भोजपुर, गाजियाबाद और मेरठ को जोड़ता है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) की ओर से जारी की गई एक अधिसूचना में कहा गया है कि 1 किलोमीटर की यात्रा करने वाले वाहनों को टोल टैक्स के रूप में 65 रुपये का भुगतान करना होगा.

कितना लगेगा टोल 
मेरठ से दिल्ली सराय काले खां तक कार जीप या हल्के वाहनों के लिए ₹140 देने होंगे. इसके अलावा इंदिरापुरम तक ₹95, डूंडाहेड़ा तक ₹75, डासना तक ₹60, रसूलपुर तक ₹45 और भोजपुर तक ₹20 शुल्क देना होगा. वहीं, हल्के माल वाहनों को सराय काले खां तक ₹225 शुल्क देना होगा. इसके साथ ही बस या ट्रक को मेरठ से सराय काले खां तक ₹470 टोल देना होगा.  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement