Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

7वां वित्त आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ेगी सैलरी, जानें कितना होगा फायदा?

रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों का हाउस रेंट अलाउंस (HRA) बढ़ा दिया है. जनवरी 2022 में कर्मचारियों को बढ़ी सैलरी मिलेगी.

7वां वित्त आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ेगी सैलरी, जानें कितना होगा फायदा?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्रीय कर्मचारियों को नरेंद्र मोदी सरकार नए साल पर बड़ा तोहफा दे सकती है. केंद्र सरकार डियरनेस अलाउंस (डीए)  में 3 फीसदी इजाफा करने जा रही है. पहले कर्मचारियों को यह खुशखबरी दीपावली के मौके पर मिलने वाली थी लेकिन बाद में इसे जनवरी 2022 तक के लिए आगे बढ़ा दिया गया.

रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार हाउस रेंट अलाउंस (HRA) जनवरी 2022 में बढ़ा रही है. ऐसे में जनवरी के शुरुआती सप्ताह में कर्मचारियों को तोहफा मिल सकता है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 11.56 लाख कर्मचारियों का हाउस रेंट अलाउंस बढ़ाने पर विचार किया था. रेलवे मंत्रालय को भी यह प्रस्ताव भेजा गया था.

अगर यह प्रस्ताव मंजूर कर लिया जाता है तो कर्मचारियों को जनवरी 2022 में एचआरए मिलेगा. भारतीय रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर असोसिएशन और नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवे मेन 1 जनवरी 2021 से ही एचआरए में इजाफे की मांग कर रहे थे. 

कहां कितनी बढ़ेगी सैलरी?

अगर एचआरए में इजाफा होता है तो कर्मचारियों की सैलरी बहुत ज्यादा बढ़ सकती है. ध्यान देने वाली बात यह है कि जिन शहरों में 50 लाख की आबादी है उन्हें 'X कैटेगरी' में रखा गया है. जिन शहरों में 5 लाख की आबादी है उन्हें 'Y कैटेगरी' में लिस्ट किया गया है. 5 लाख से भी कम आबादी वाले शहरों को 'Z कैटेगरी' में रखा गया है.

न्यूनतम एचआरए इन तीनों कैटेगरी के लिए 5400 रुपये, 3600 रुपये और 1800 रुपये रखा गया है. डिपार्टमेंट व्यय विभाग के मुताबिक जब डीए 50 फीसदी तक पहुंचता है तब अधिकतम एचआरए 30 फीसदी तक बढ़ जाता है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement