Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ग्रेटर नोएडा में लगेगा दुनिया का सबसे बड़ा Handicraft मेला, 90 से ज्यादा देश होंगे शामिल

कोविड के चलते लगातार तीन वर्चुअल शो के बाद इस बार मेले का आयोजन फिजिकल मोड में किया जा रहा है.

ग्रेटर नोएडा में लगेगा दुनिया का सबसे बड़ा Handicraft मेला, 90 से ज्यादा देश होंगे शामिल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः दुनिया के सबसे बड़े हस्तशिल्प मेलों में से एक आइएचजीएफ दिल्ली मेला (IHGF- Delhi Fair) 30 मार्च से शुरू होने जा रहा है. यह 3 अप्रैल तक चलेगा. इस बार मेले से 4,500 करोड़ के बिजनस की उम्मीद की जा रही है. 

हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) के डायरेक्टर राकेश कुमार ने बताया कि पांच दिवसीय मेले में देश भर से 2,500 से ज्यादा हस्तशिल्प निर्यातक घरेलू उपयोग, लाइफ स्टाइल, फैशन, वस्त्र और फर्नीचर उत्पादों को प्रदर्शित करेंगे. इंडिया एक्सपो सेंटर हाल और मार्ट क्षेत्र में 900 स्थायी शोरूम में आयोजित इस प्रदर्शनी में शिल्प निर्माण केंद्रों और क्लस्टरों प्रतिनिधित्व होगा. 

ये भी पढ़ें- Airtel लॉन्च करने जा रही 5G नेटवर्क, अब मिलेगी हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा

महानिदेशक डा. राकेश कुमार ने आगे बताया, कोविड के चलते लगातार तीन वर्चुअल शो के बाद इस बार मेले का आयोजन फिजिकल मोड में किया जा रहा है. उन्होंने मेले में 27 मार्च से भारत सरकार द्वारा प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों को हटाने का स्वागत किया. पूर्वोत्तर क्षेत्र, राजस्थान, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर और बिहार के शिल्प को दर्शाने वाले थीम मंडप विदेशी खरीदार समुदाय के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र होंगे. मेले में आने के लिए 90 से अधिक देशों के विदेशी खरीदारों ने पहले से पंजीकरण कराया है. दुनिया भर की प्रमुखत कंपनियां, डिपार्टमेंटल स्टोर्स के खरीदार भी शो में आने की पुष्टि कर चुके हैं.

उन्होंने बताया कि इस शो में प्रमुख भारतीय रिटेल, आनलाइन ब्रांडों के कई बड़े विजिटर्स भी शामिल होंगे. पिछले साल जहां हैंडीक्राफ्ट का निर्यात 25,679 करोड़ रुपये का था, वहीं इस बार यह 25% बढ़कर 32,117 करोड़ हुआ है. 

(Report-  Ambarish Pandey)

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement