Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भूलकर भी फ्रिज में ना रखें अंडे, टेस्ट खराब होने के साथ-साथ होते हैं ये नुकसान

अंडों को फ्रिज में रखने से उसमें मौजूद चीजों की गंध और टेस्ट अंडा अपने अंदर सोख लेता है. यही वजह है कि फ्रिज में रखे अंडों का नेचुरल टेस्ट खत्म हो जात

भूलकर भी फ्रिज में ना रखें अंडे, टेस्ट खराब होने के साथ-साथ होते हैं ये नुकसान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हमें अक्सर यह बात सुनने के लिए मिलती है कि अंडे को उबालने से पहले फ्रिज में रखना सही नहीं होता है. हालांकि इसके पीछे की वजह के बारे में बेहद कम ही लोग जानते हैं. 

डेली स्टार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन में चीफ शेफ जेम्स मार्टिन (James Martin) ने अंडों के इस राज से पर्दा उठाया है. इसके लिए उन्होंने दो अंडों का सहारा लिया. इनमें से एक अंडा बत्तख का था और दूसरा मुर्गी का. चीफ शेफ ने बत्तख के अंडे को बिना फ्रिज में रखे सीधे उबालना शुरू कर दिया. वहीं उन्होंने मुर्गी के अंडे को 2 से 3 घंटे फ्रिज में रखा और उसके बाद उसे उबाला.

दोनों अंडों को अच्छी तरह से उबालने के बाद जेम्स ने बारी- बारी उन्हें काटना शुरू किया. इस दौरान उन्होंने देखा कि बत्तख का अंडा जिसे उन्होंने फ्रिज में नहीं रखा था, वह एकदम सही तरीके से बना था. वहीं फ्रिज में रखा गया मुर्गी का अंडा उबालने के बाद ढह चुका था.

इतना ही नहीं दोनों के स्वाद में भी काफी अंतर देखने को मिला. इसके बारे में बात करते हुए जेम्स ने कहा कि अंडों को फ्रिज में रखने से उसमें मौजूद चीजों की गंध और टेस्ट अंडा अपने अंदर सोख लेता है. यही वजह है कि फ्रिज में रखे अंडों का नेचुरल टेस्ट खत्म हो जाता है. 

साथ ही अंडे को फ्रिज में रखने से अंडे के छिलके पर मौजूद बैक्टीरिया ज्यादा सक्रिय हो जाता है. ऐसे में इसका सेवन करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है़. 

अगर आप स्वाद के साथ-साथ अच्छी सेहत के लिए भी अंडे का सेवन करते हैं तो आपको बता दें कि फ्रिज में बहुत अधिक ठंड होने की वजह से अंडे के पोषक तत्‍व नष्ट हो जाते हैं इसलिए ऐसा करने से बचें और अंडों को सूखी और ठंडी जगह स्टॉक करने की कोशिश करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement