Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tips: इन 5 खुशबुओं से नफरत करते हैं मच्छर, इन्हें पास रखेंगे तो मुसीबत रहेगी दूर

अगर आप भी मच्छरों के मारें हैं तो घबराएं नहीं क्योंकि हम आज आपको कुछ ऐसी खुशबुओं और चीजों के बारे में बताने वाले जिनसे ये मच्छर नफरत करते हैं.

Tips: इन 5 खुशबुओं से नफरत करते हैं मच्छर, इन्हें पास रखेंगे तो मुसीबत रहेगी दूर

mosquito hate these smells

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मच्छर हर आम और खास की समस्या होती है. इनसे बचने के लिए एक से बढ़कर एक कोशिशें की जाती हैं और हथियार अपनाए जाते हैं लेकिन मच्छर है कि मानता नहीं. इनकी पूरी प्रजाति ने इंसानियत की नाक में इतना दम किया है कि अब वह कोई भी तरीका आजमाने से पीछे नहीं हटता. अगर आप भी हमारी ही तरह मच्छरों के मारें हैं तो घबराएं नहीं क्योंकि हम आज आपको कुछ ऐसी खुशबुओं और चीजों के बारे में बताने वाले जिनसे ये मच्छर नफरत करते हैं. आप अपने घर में आस-पास इन खुशबुओं का इस्तेमाल कर मच्छरों को सबक सिखा सकते हैं.

1- पुदीना यानी की पेपरमिंट की खुशबू मच्छरों के पसीने छुड़ा सकती है. पुदीने की पत्तियों से निकलने वाला तेल मॉस्कीटो रेपलेंट के तौर पर भी इस्तेमाल होता है.

2- लेमन ग्रास प्लांट से बनने वाला citronella oil की खुशबू भी मच्छरों को रास नहीं आती. आप अपने घर में रखे सेंट डिफ्यूजर में लेमन ग्रास ऑयल डालकर भी इस खुशबू को घर में फैला सकते हैं.

3- नीम का तेल लगाने से भी मच्छर पास नहीं भटकते तो जब भी बाहर निकलें हाथों पर नीम का तेल लगा लें. यह दूसरी एलर्जी से भी आपका बचाव करता है.

4- लहसुन..जी हां लहसुन भी मच्छरों को दूर भगाने में काम आता है. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन लहसुन और लॉन्ग खाने से ये खून चूसने वाले जीव आपसे दूर रहते हैं.

5- तुलसी की खुशबू बहुत ही तेज होती है और यह मच्छरों को दूर भगाने में मदद करती है. आपने नोटिस किया होगा कि तुलसी के पौधे के आस-पास कभी मच्छर नहीं दिखते. फिर टेंशन क्या तुलसी के तेल का इस्तेमाल कर आप इन्हें खुद से भी दूर रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें:

मां के दूध से नहीं होता Covid, गर्भावस्था में भी टीका लगवा सकती हैं महिलाएं

Covid-19 से लड़ने में संजीवनी-बूटी साबित हो सकता है बुरांश का फूल, IIT मंडी में हुआ है शोध

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement