Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दोनों हाथों से लिखने का है हुनर, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानें कौन हैं Jabalpur की Janhvi?

जाह्नवी फास्टेस्ट सिग्नेचर में वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुकी हैं. वह दोनों हाथों से परीक्षा में भी लिख लेती हैं.

दोनों हाथों से लिखने का है हुनर, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानें कौन हैं Jabalpur की Janhvi?

Janhvi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जाह्नवी रामटेकर (Janhvi Ramtekkar) मध्य प्रदेश (Madhy Pradesh) के जबलपुर (Jabalpur) की रहने वाली हैं. उन्हें दोनों हाथों से लिखने में महारत हासिल है. उनका नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड (India Book of Records) और हार्वर्ड वर्ल्ड रिकॉर्ड (Harvard World Record) में दर्ज है.

जाह्नवी 1 मिनट में दोनों हाथों से कुल 36 बार सिग्नेचर (Signature) कर लेती हैं. 1 हाथ से 18 बार ( 18+18=36). सिर्फ सिग्नेचर ही नहीं जाह्नवी दोनों हाथों से एक साथ परीक्षा की कॉपी भी लिख लेती हैं और पेंटिंग भी कर लेती हैं. जाह्नवी दिल्ली से एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियरिंग का कोर्स कर रही हैं. 

कार्पल टनल सिंड्रोम से पीड़ित रह चुकी हैं जाह्नवी

जाह्नवी 10वीं की परीक्षा से ठीक कुछ दिन पहले कार्पल टनल सिंड्रोम नाम की एक बीमारी से ग्रस्त हो गई थीं. बीमारी की वजह से उनके दायें हाथ ने काम करना बंद कर दिया था. परीक्षा के लिए राइटर नहीं मिलने पर जाह्नवी ने बायें हाथ से खुद ही परीक्षा दी. कुछ समय बाद उनकी बीमारी ठीक हो गई लेकिन इस बीमारी ने जाह्नवी को दोनों हाथों से लिखना सीखा दिया.

 

क्या है कार्पल टनल सिंड्रोम?

कार्पल टनल सिंड्रोम एक तरह की बीमारी है जिसमें हाथों और कलाइयों में दर्द होना शुरू हो जाता है. हाथ सुन्न हो जाते हैं. बीमारी बढ़ने पर हाथ से काम करना मुश्किल हो जाता है. 

अम्बीडेक्सट्रॉस गर्ल का जीत चुकी हैं खिताब 

दोनों हाथ से लिखने के लिए जाह्नवी को 'अम्बीडेक्सट्रॉस गर्ल' का खिताब मिला है. अम्बीडेक्सट्रॉस ऐसे लोगों को कहा जाता है जो दोनों हाथ से लिख लेते हैं. इस टेलेंट के लिए जाह्नवी का 2020 में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज हुआ था. कुछ महीनों बाद उनका  नाम हार्वर्ड वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हुआ. उन्होंने 1 मिनट में दोनों हाथों से 36 बार सिग्नेचर करके यह कीर्तिमान अपने नाम किया है. 
 

हर कोई उनके टेलेंट को सुन कर हैरान रह जाता है. सिग्नेचर के अलावा जाह्नवी दोनों हाथों से पेंटिंग भी बना लेती हैं. जाह्नवी रामटेकर की कहानी आपदा में अवसर ढूंढने का सटीक उदाहरण है, जिससे हम सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement