Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Peppermint Oil: गले में दर्द या माइग्रेन के कारण फट रहा हो सिर तो पेपरमिंट ऑयल से चुटकियों में मिलेगा आराम

अगर आपको लगता है कि पेपरमिंट ऑयल केवल स्किन या अरोमा के लिए ही बेस्ट है तो जान लें कि ये गले के दर्द से लेकर पेट की समस्याओं के लिए भी दवा समान है.

Latest News
Peppermint Oil: गले में दर्द या माइग्रेन के कारण फट रहा हो सिर तो पेपरमिंट ऑयल से चुटकियों में मिलेग�ा आराम

Peppermint oil benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः पेपरमिंट ऑयल के फायदों के बारे में पहले भी कई बार सुना होगा और यही जाना होगा कि ये स्किन को टोन करने या मुहांसों और उसके दाग को कम करता है लेकिन शायद ही आपको पता होगा की ये सेहत के लिए भी फायदेमंद है और कई रोगों में दवा की तरह काम करता है.

डिनर का गलत समय बढ़ा देगा ब्लड शुगर, जानिए डायबिटीज में खाने का बेस्ट और वर्स्ट टाइम क्या है

पेपरमिंट ऑयल यानी पुदीने का तेल आपके शरीर के लिए मैजिकल मेडिसिन है? गंभीर माइग्रेन से लेकर गले में होने वाले दर्द तक में ये किस तरह से फायदेमंद हो सकता है और इसका यूज कैसे किया जाए. चलिए जान लें.

पेपरमिंट ऑयल के ये फायदे भी जान लें

1. तुरंत मसल रिलैक्सेंट
चाहे आपने जिम में कठिन सत्र किया हो, या पूरे दिन अपनी डेस्क पर बैठने से दर्द होता हो, कुछ पेपरमिंट ऑयल के लिए पहुंचें. यह एक बहुत ही प्रभावी और प्राकृतिक मांसपेशियों को आराम देने वाला है. पेपरमिंट ऑयल में पाए जाने वाले मेन्थॉल में मांसपेशियों को आराम देने, सूजन से राहत देने और दर्द से राहत देने की क्षमता होती है. आपको बस इतना करना है कि थोड़े से पेपरमिंट के तेल को गले की जगह पर रगड़ें और आपको तुरंत राहत महसूस होने लगेगी.

4 दिन भी मेहंदी या हेयर डाई बालों में नहीं टिकती? कर लिया बस ये काम तो महीनों चलेंगे हेयर Colour

2. गैस और अपच से निपटने में मदद करता है
पेट में अत्यधिक गैस जमा होने के कारण अचानक चुटकी या फूला हुआ महसूस करना किसी को पसंद नहीं है. पेपरमिंट ऑयल पाचन में सहायता करता है. पिपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदों को एक गिलास पानी में डालकर खाना खाने के बाद पीने से गैस पास होने में मदद मिलती है. पेपरमिंट ऑयल अपने लाभकारी पाचन गुणों के लिए जाना जाता है और लगभग तुरंत राहत प्रदान कर सकता है. यह मोशन सिकनेस, जी मचलना और पेट खराब होने के इलाज में भी मदद करता है.

3. गले की खराश से लड़ने में मदद करता है
अधिक बार नहीं, जब गले में खराश से निपटने के लिए हमारी पहली कॉल एक लोज़ेंज में पॉप करने की होती है. खैर, यहाँ आपके लिए एक छोटा सा तथ्य है - उनमें से अधिकांश में पेपरमिंट ऑयल होता है. मेन्थॉल के रासायनिक गुण अस्थायी रूप से ठंडक देने और दर्द को शांत करने में मदद करते हैं, जबकि इसके प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल गुण गले के संक्रमण से लड़ते हैं और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने में मदद करते हैं. गले की खराश को ठीक करने की कोशिश करते समय आप गर्म पानी में थोड़ा पेपरमिंट ऑयल मिला सकते हैं और 2-3 मिनट तक अच्छी तरह से गरारे कर सकते हैं. इससे काफी राहत मिलेगी.

नाचते-गाते और बैठे जानिए क्यों हो रहा है हार्ट फेल, कार्डिएक अरेस्ट और हार्ट अटैक में कौन ज्यादा खतरनाक

4. सिरदर्द और माइग्रेन का दर्द होगा दूर

पेपरमिंट ऑयल सिरदर्द और माइग्रेन जैसे दिक्कतों में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले एसेंशियल ऑयल में से एक है. इसमें मेन्थॉल होता है, जो मांसपेशियों को आराम देने और दर्द कम करने में मदद कर सकता है. ऐसा माना जाता है कि पतला पेपरमिंट ऑयल को माथे पर लगाने से तनाव, सिरदर्द और माइग्रेन जैसे दर्द से राहत मिल सकती है. बस जब दर्द हो तो इसे किसी भी ऑयल में मिक्स कर सिर की मसाज कर लें और एक कॉटन में कुछ बूंद डाल कर सूंघते रहें. ये दर्द को छूमंतर कर देगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement