Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कान की गंदगी निकालने में होती है परेशानी, तो अपनाएं ये कारगर घरेलू नुस्खे

Tips to remove ear wax: कान की गंदगी को निकालना जरूरी होता है. हालांकि, बहुत लोगों को कान की सफाई करने का तरीका नहीं पता नहीं होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे जिससे आसानी से कान की गंदगी को बाहर निकाला जा सकता है.

Latest News
कान की गंदगी निकालने में होती है परेशानी, तो अपनाएं ये कारगर घरेलू नुस्खे

कान की गंदगी निकालने में होती है परेशानी, तो अपनाएं ये कारगर घरेलू नुस्खे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

How To Remove Ear Wax: बहुत से लोगों को कान साफ करने का समय नहीं मिलता है जिसके कारण उनके कान में लगातार गंदगी जमा होती रहती है. कान की गंदगी को हटाना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि आगर सही ढंग से कान की गंदगी को न हटाया जाए तो यह आपके कानों को नुकसान पहुंचा सकता है. आएइ जानते हैं कैसे आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से कान की गंदगी को सुरक्षित तरीके से हटा सकते हैं.

Use Oil
ऑलिव ऑयल, सरसों तेल या बदाम के तेल का इस्तेमाल करके कान की गंदगी को साफ किया जा सकता है. इसके लिए थोड़ा सा तेल गर्म करें और फिर इसे अपने कानों में डालें. थोड़ी देर के लिए इसे कानों में रखें और फिर एक कप गर्म पानी से साफ कर लें. यह तेल कान की गंदगी को पिघला देगा और कान आसानी से साफ हो जाएगा. 

ये भी पढ़ें-Make up tips: Perfect eye make up के लिए अपनाएं 5 टिप्स, मिलेगा स्टनिंग लुक

Lukewarm water
गर्म पानी का इस्तेमाल करके भी कान की गंदगी को साफ किया जा सकता है. एक कप गर्म पानी को सावधानी के साथ कुछ बूदें कान में डालें और फिर इसे निकाल लें. यह गरम पानी कान के मोम को नरम कर देगा, जिससे गंदगी को हटाने में मदद मिलेगी.

Baking soda
बेकिंग सोडा का घोल भी कान के मोम को नर्म करने में मदद कर सकता है. इसके लिए आप पानी और बेकिंग सोडा का घोल तैयार कर लें. घोल की कुछ बूदों को सावधानी के साथ कान में डालें. ऐसा करने से आप आसानी से कान की गंदगी को साफ कर सकते हैं.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement