Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vision Syndrome: स्मार्टफोन के इस्तेमाल से महिला की आंखें हुईं खराब, कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलती? जानिए क्या है ये बीमारी 

Vision Syndrome: घंटों स्मार्टफोन के इस्तेमाल से स्मार्टफोन विजन सिंड्रोम जैसी समस्या हो सकती है, यहां जानिए क्या है ये बीमारी कारण व बचाव का तरीका. 

Vision Syndrome: स्मार्टफोन के इस्तेमाल से महिला की आंखें हुईं खराब, कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलती? जानिए क्या है ये बीमारी 

स्मार्टफोन के इस्तेमाल से महिला की आंखें हुईं खराब, जानिए क्या है ये बीमारी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

यह भी पढ़ें- लंबे समय तक कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाईल स्क्रीन (Bad Lifestyle) देखने से आंखों पर बुरा असर पड़ता है (Eyesight) यह हर कोई जानता है. बावजूद इसके कई लोग घंटों फोन का इस्तेमाल करते हैं. वहीं, आजकल कई बच्चे भी शौकियातौर पर मोबाइल (Harmful Effects of Mobile Phones) का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. इन चीजों का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करना आपकी आंखों को सबसे पहले प्रभावित (Eye Damage Due To Mobile) करता है. इससे आपकी आंखों की रोशनी भी जा सकती है. हैदराबाद (Hyderabad) में ऐसा ही एक मामला सामने आया है. दरअसल हैदराबाद की रहने वाली एक 30 वर्षीय महिला की आंखों की रोशनी चली गई. 

इसकी वजह थी महिला का अंधेरे में घंटों तक मोबाइल (Smartphone Addiction) फोन का इस्तेमाल करना. इस गलती की वजह से महिला को 18 महीने तक अंधेपन से जूझना पड़ा. डॉक्टर के मुताबिक, महिला स्मार्टफोन विजन सिंड्रोम (Smartphone Vision Syndrome) नाम की बीमारी से पीड़ित थी. आइए जानते हैं इस बीमारी के बारे में साथ ही जानेंगे इस बीमारी के लक्षण व बचने के उपाय 

क्या है स्मार्टफोन विज़न सिंड्रोम? (Smartphone Vision Syndrome Kya Hai) 

डिजिटल स्क्रीन का लंबे समय तक इस्तेमाल करने से स्मार्टफोन विजन डिसॉर्डर की समस्या पैदा होने लगती है. इस स्थिति में आंखें और दृष्टि से संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. यह समस्या लोगों में लगातार बढ़ रही है. इसकी मुख्य वजह है मोबाइल फोन्स और टैब्लेट का लगातार और लंबे समय तक इस्तेमाल करना.

यह भी पढ़ें- Eye Care Tips: आई ड्रॉप्स से लेकर पलक झपकाने तक न करें ऐसी गलतियां, आंखों को पहुंचता है नुकसान

क्या हैं इसके लक्षण (Smartphone Vision Syndrome Symptoms)

ऐसे में अगर आप भी लंबे समय तक फोन का इस्तेमाल करते हैं और फ्लोटर्स, विजन में स्पॉट्स, तेज रोशनी के फ्लैशेज, जिग-जैग लाइनें और किसी चीज पर फोकस कर देख पाने में दिक्कत महसूस कर रहे हैं, तो सावधान हो जाएं. 

क्या हैं दूसरे कारण? (Smartphone Vision Syndrome Causes)

डॉक्टर के अनुसार, शरीर का खराब पॉश्चर, ऑफिस में फोन या टैब का इस्तेमाल, काम के बीच ब्रेक न लेना, घंटों तक मोबाइल, लैप्टॉप या टैब का इस्तेमाल करना और फोन को पास से देखना आदि भी इस विजन सिंड्रोम के कारण हो सकते हैं. 

Eye Care Tips: कम या धुंधला आता है नजर तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

कैसे किया जा सकता है बचाव (Smartphone Vision Syndrome Precautions)

डॉक्टर के मुताबिक, इससे बचने के लिए जितना हो सके फोन का इस्तेमाल कम करें, ताकि आंखों को आराम मिले. महिला ने भी डॉक्टर के कहे अनुसार फोन का इस्तेमाल करना कम कर दिया था, जिससे उसकी आंखों की रोशनी पहले जैसी स्वस्थ हो गई थी. करीब 18 महीनों तक महिला ने जो समस्या झेली वह जा चुकी थी. आंखों ठीक हो चुकी थीं जिससे फ्लोटर्स, लाइट फ्लैशेज़ नहीं दिख रहे थे. इसके अलावा रात में विजन से जुड़ी सारी दिक्कतें भी दूर हो गई थीं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement