Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Itching Remedies: सर्दियों में हाथ-पैरों में होने वाली खुजली को ऐसे करें दूर, अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Itching: सर्दियों में हाथ-पैरों में खुजली की प्रॉब्लम हो सकती है. ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए इन टिप्स को अपनाना चाहिए.

Latest News
Itching Remedies: सर्दियों में हाथ-पैरों में होने वाली खुजली को ऐसे करें दूर, अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Itching

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों में स्किन ड्राई और रफ हो जाती है. फेस के साथ ही हाथ-पैर की स्किन में भी ड्राईनेस की समस्या होती है. इसके कारण हाथ-पैरों में खुजली की भी प्रॉब्लम (Itchy Feet And Hands In Winter) हो सकती है. अगर आपको भी ठंड के मौसम में हाथ और पैरों में खुजली की परेशानी हो रही है तो आप इन घरेलू उपायों (Home Remedies For Itching) से खुजली से राहत पा सकते हैं. चलिए इन उपायों (Itching Remedies) के बारे में बताते हैं.

सर्दियों में हाथ-पैरों की खुजली दूर करने के उपाय (Remedies For Itchy Feet And Hands In Winter)
नीम

नीम के पत्तों में एंटीसेप्टिक और एंटी बायोटिक गुण होते हैं. ऐसे में हाथ-पैरों में होने वाली खुजली को दूर भगाने के लिए नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए पानी में नीम की पत्तियों को डालकर उबालें. पानी के ठंडा होने के बाद इस पानी को हाथ पैरों पर डालें.

सर्दियों के मौसम में रहें सावधान, ज्यादा ठंड लगने से बन सकते हैं इस मेडिकल इमरजेंसी का शिकार

बेकिंग सोडा
हाथ पैरों की खुजली और सूजन को कम करने के लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग कर सकते हैं. खुजली से राहत पाने के लिए प्रभावित जगह पर बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर लगाएं. करीब 15-20 मिनट तक लगा रहने के बाद इसे हटा दें. इससे खुजली से राहत मिलती है.

गर्म पानी से सिकाई
गर्म पानी से सिकाई करके भी हाथ-पैरों की खुजली में राहत पा सकते हैं. इस्तेमाल के लिए एक बाल्टी में गर्म पानी लें और इसमें हल्का सा सेंधा नमक मिलाएं. आप नमक की जगह फिटकरी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे सूजन और खुजली से राहत मिलेगी.

हाथ-पैरों को ढककर रखें
पैरों और हाथों के खुले रहने की वजह से खुजली की समस्या होती है. ऐसे में बेहतर है कि इन्हें ढककर रखें. सर्दियों में गलव्स और मोजे से इन्हें ढकें. हाथ-पैरों को कवर करके खुजली से बच सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement