Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pushya Nakshatra:  18 अक्टूबर को है पुष्‍य नक्षत्र, दिवाली के पहले इस शुभ संयोग में है खरीदारी का महामुहूर्त

Pushya Nakshatra 2022:पुष्य नक्षत्र अगर दिवाली से पहले आए तो ये बेहद शुभकारी होता है और इस दिन खरीदारी से धन-धान्य और सौभाग्य वृद्धि होती है.

Latest News
Pushya Nakshatra:  18 अक्टूबर को है पुष्‍य नक्षत्र, दिवाली के पहले इस शुभ संयोग में है खरीदारी का महामुहूर्त

18 अक्टूबर को है पुष्‍य नक्षत्र, दिवाली के पहले इस शुभ संयोग में है खरीदारी का महामुहूर्त

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः पुष्य नक्षत्र पर किए गए शुभ कार्य और खरीदारी पर ईश्वर का आशीर्वाद मिलता है, इसलिए इसे धन या संपत्ति में स्थायित्व होता है. इस दिन शुभ मुहूर्त में भवन वाहन भूमि आभूषण और अन्य चीजों की खरीदारी करना शुभ होता है. 

इस बार पुष्य नक्षत्र इस बार 18 अक्टूबर पड़ रहा है. पुष्य नक्षत्र के देवता देवगुरु बृहस्पति हैं और किसी भी शुभ कार्य उनके बिना संभव नहीं है. बता दें कि इस नक्षत्र का दिशा प्रतिनिध ग्रह शनि माना गया है, जिसका मतलब स्थिरता होता है. इसलिए ऐसी मान्यता है कि इस नक्षत्र में किए गए शुभ कार्य और खरीदारी लंबे समय तक स्थिर रहती है.

यह भी पढ़ें: दिवाली केवल श्रीराम के अयोध्या लौटने के कारण ही नहीं, इन 4 वजहों से भी है खास

दिवाली से पहले आगमन बेहद शुभ
मान्यता है कि पुष्य 27 नक्षत्रों के चक्र में आठवां नक्षत्र होता है और यही कारण है इसे सभी नक्षत्रों का राजा माना गया है. इस नक्षत्र के देवता बृहस्पति और इसके स्वामी शनि होते हैं. 

पुष्य नक्षत्र की वार से युति होने से गुरु पुष्य, रवि पुष्य, शनि पुष्य, बुध पुष्य जैसे महा योग बनते हैं और इस बार ये संयोग बेहद खास हो रहा है, इसलिए अगर आप धनतेरस से पहले भी कुछ खरीदारी या निवेश करने की सोच रहे तो ये दिन बेहद खास होगा. 

पुष्य नक्षत्र का समय
18 अक्टूबर को सुबह 04ः25 से 19 अक्टूबर की सुबह 7ः02 तक पुष्य नक्षत्र का समय रहेगा. इस दिन कोई भी नई चीज की खरीदारी करना धन-धान्य में और वृद्धि कर देता है. इस बार मंगलवार को पुष्य नक्षत्र होने की वजह से इस दिन वर्धमान नाम का शुभ योग बना रहेगा. इसके साथ ही सिद्ध और साध्य नाम के दो अन्य शुभ योग भी इस दिन रहेंगे.

यह भी पढ़ें: तो इसलिए धनतेरस पर सोना खरीदने की है परंपरा, पढ़ें ये पौराणिक कथा 

पुष्य ऩक्षत्र में क्या चीजें लेनी चाहिए
घर की साज-सज्जा का सामान, सोफा, वाहन, भवन, वाहन, भूमि, आभूषण और अन्य चीजों के साथ ही इस दिन चांदी, पन्ना, हीरा, पुखराज, नीलम, मोती आदि रत्न भी खरीदना शुभ होता है.

इस दिन जरूर करें ये काम
पुष्य नक्षत्र में शिव परिवार का पूरी विधि-विधान से पूजा करने पर वैवाहिक जीवन खुशहाल होता है और  साथ ही इस दिन श्रीसूक्‍त का पुष्‍य नक्षत्र में 108 बार पाठ करना  सुख-शांति प्रदान करेगा. पुष्य नक्षत्र में कन्याओं को बेसन के लड्डू बांटने से विवाह में आ रही बाधाएं भी दूर होती है.

यह भी पढ़ें: कहीं गाय पूजा तो कहीं होता है भूत चतुर्दशी अनुष्ठान, इन शहरों की दिवाली है खास 

जान लें खरीदारी का शुभ मुहूर्त
सुबह 08:18 - 09:15 तक
सुबह 09:15 - 10:12 तक
दोपहर 12:06 - 01:03 तक
दोपहर 03:54 - शाम 04:52 तक
शाम 06:52 - रात 07:55 तक
रात 08:57 -10:00 तक

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement