Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Finger Palmistry: कौन सी उंगुली किस ग्रह का करती है प्रतिनिधित्व, जान लें इससे जुड़े शुभ-अशुभ प्रभाव

Palmistry: हथेली की पांचों अंगुलियों का संबंध किसी न किसी ग्रह से होता है, जिसका शुभ-अशुभ प्रभाव हमारे जीवन में पड़ता है. यहां जानिए इसके बारे में.

Finger Palmistry: कौन सी उंगुली किस ग्रह का करती है प्रतिनिधित्व, जान लें इससे जुड़े शुभ-अशुभ प्रभाव

जानिए कौन सी उंगुली किस ग्रह का करती है प्रतिनिधित्व

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हस्तरेखा शास्त्र (Hastrekha Shastra) के अनुसार, हथेली की पांचों अंगुलियों का संबंध किसी न किसी ग्रह से होता है (Finger Palmistry). जिसके आधार पर ग्रहों का आपके जीवन पर कैसा असर हो सकता है, इसका आंकलन किया जाता है (Palmistry). अंगुलियों में रत्न (Gemstone) धारण करते समय ग्रहों का विशेष ध्यान रखा जाता है (Ratna Shastra). ऐसे में जो रत्न जिस ग्रह से संबंधित होता हैं (Finger Planet Sign), वह उसी ग्रह से संबंधित अंगुली में पहना जाता है. ताकि इसका शुभ प्रभाव जल्द हमारे जीवन पर हो. आज हम आपको अंगुलियों के नाम और वो किस ग्रह से संबंधित हैं, इसके बारे में बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं, हथेली की कौन सी अंगुली किस ग्रह का करता है प्रतिनिधित्व..

तर्जनी अंगुली

अंगूठे के सबसे पास वाली अंगुली को तर्जनी अंगुली कहा जाता है. जो बृहस्पति यानी गुरु ग्रह का प्रतिनिधित्व करती है. इसलिए इस अंगुली के आकार-प्रकार और बनावट का हमारे जीवन पर विशेष प्रभाव पड़ता है. इसके अलावा अंगुली शुभ गुणों से युक्त हो तो व्यक्ति धर्म-कर्म में रूचि रखता है और बुद्धिमान होता है. 

यह भी पढ़ें: हथेली की ये रेखाएं बताती हैं आपका स्वास्थ्य, पैसे और व्यापार का भविष्य

मध्यमा अंगुली

मध्यमा अंगुली शनि ग्रह से संबंधित है. यह अंगुली शुभ गुणों से युक्त हो तो ऐसे जातक संगीतप्रेमी, कलाकार, एकांतवासी तथा ईश्वर के प्रति श्रद्धा रखने वाले होते हैं. साथ ही इनमें जानवरों के प्रति प्रेम विशेष रूप से पाया जाता है.

अनामिका अंगुली

इस अंगुली को सूर्य की अंगुली कहते हैं. यह अंगुली शुभ गुणों से युक्त हो तो ऐसे जातक को समाज में मान-सम्मान तो मिलता ही है, साथ ही ऐसे व्यक्ति काफी महत्वकाक्षी भी होते हैं. ऐसे लोग धन के प्रति काफी आसक्त होते हैं और समय के साथ इनकी प्रसिद्धि भी फैलती जाती है. 

यह भी पढ़ें: हाथ की रेखा से जानें कैसा होगा आपका होने वाला जीवनसाथी

कनिष्ठिका अंगुली

इस अंगुली का संबंध बुध ग्रह से जोड़कर देखा जाता है. बुध ग्रह बुद्धि और पढ़ाई से संबंधित होता है. जिस व्यक्ति की यह अंगुली शुभ गुणों से युक्त होती है वह पढ़ने-लिखने में होशियार होते हैं. इसके अलावा ऐसे लोग कवि, साहित्यकार भी हो सकते हैं. ऐसे जातक को बुद्धि से जुड़े कामों में ही सफलता मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement