Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Makar Sankranti Upay: मकर संक्रांति पर इन उपायों से खुश होंगे सूर्यदेव, जानें कैसे सूर्यदेव को करें प्रसन्न

Makar Sankranti Upay: मकर संक्रांति पर कुछ खास उपायों को करके सूर्यदेव को प्रसन्न कर सकते हैं और सूर्य संबंधी दोषों से मुक्ति भी पा सकते हैं.

Makar Sankranti Upay: मकर संक्रांति पर इन उपायों से खुश होंगे सूर्यदेव, जानें कैसे सूर्यदेव को करें प्रसन्न

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2023) का पर्व सूर्य के धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश के करने पर मनाया जाता है. इस साल 2023 में मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2023) का त्योहार 15 जनवरी को मनाया जाएगा. यह पर्व सूर्य के राशि परिवर्तन पर मनाया जाता है. इस साल मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2023) का पर्व रविवार के दिन मनाया जामएगा. रविवार भी सूर्य का दिन होता है ऐसे में इस वर्ष मकर राशि (Capricorn) का और भी अधिक महत्व बढ़ गया है. आप इस मकर संक्रांति पर कुछ खास उपायों (Makar Sankranti Upay) को करके सूर्यदेव (Surya Dev) को प्रसन्न कर सकते हैं. जिन लोगों की कुंडली में सूर्यदेव (Surya Dev) अशुभ है उन्हें इन उपायों को करने से लाभ होगा. तो चलिए आपको मकर संक्रांति (Makar Sankranti Upay) पर किए जाने वाले इन खास उपायों के बारे में बताते हैं. 

सूर्य को अर्घ्य देने से होगा लाभ
मकर संक्रांति के दिन सुबह जल्दी उठकर उगते सूर्य को अर्घ्य देने से आपको लाभ होगा. सूर्यदेव को जल का अर्घ्य देते समय तांबे के लोटे में शुद्ध जल लें और इसमें लाल फूल, कुमकुम और चावल के दाने डालें. अर्घ्य देते समय ॐ सूर्याय नम: मंत्र का जाप करें. इससे आपकी परेशानियां दूर होगी और सुर्यदेव की कृपा बनी रहेगी. 

रविवार के दिन शुभ संयोग पर रखें ये व्रत
साल 2023 में मकर संक्रांति का त्योहार रविवार को पड़ रहा है ऐसे में इस दिन शुभ संयोग बन रहा है. इस शुभ संयोग में दिन भर कुछ न खाए पिए व्रत करें. अगर आप पूरे दिन भूखे रहने में असमर्थ हैं तो आप दिन में दूध और फल का सेवन कर सकते हैं. मकर संक्रांति पर शाम को सूर्यास्त के बाद बिना नमक का खाना खांए. आपको इस दिन व्रत में नमक की किसी भी चीज को नहीं खाना है. 

यह भी पढ़ें- Lohri Festival 2023: लोहड़ी से जुड़ी इन परंपराओं के बिना अधूरा रह जाएगा त्योहार, जानें किन परंपराओं का होता है खास महत्व

सूर्य दोषों से मुक्ति के लिए करें ये उपाय
मकर संक्रांति पर सूर्यदेव को प्रसन्न करने और सूर्य से शुभ फल प्राप्त करने के लिए आपको नदी में तांबे का सिक्का या चौकोर टुकड़ा प्रवाहित करना चाहिए. आप नदी में लाल कपड़े में बांधकर गुड़ और कच्चे चावल भी प्रवाहित कर सकते हैं. इस उपाय को करने से आपकी कुंडली से सूर्य संबंधित दोष दूर हो जाएंगे. 

दान पुण्य से होगा लाभ
मकर संक्रांति पर सूर्य से संबंधित चीजों का दान करना शुभ होता है. मकर संक्रांति पर आपको गेंहू, गुड़, तिल, गर्म कपड़े और कंबल का दान करना चाहिए. इनका दान करने से आपको सूर्य देव से संबंधित शुभ फल प्राप्त होंगे. 

मंत्र जाप से होगा लाभ
मकर संक्रांति पर स्नान करने के बाद रुद्राक्ष की 108 मोती की माला से आपको 5 बार जाप करना चाहिए. आपको जाप के लिए "ऊं आदित्याय विदमहे दिवाकराय धीमहि तन्नो सूर्य: प्रचोदयात्, ऊं ह्रीं ह्रीं सूर्याय सहस्रकिरणराय मनोवांछित फलम् देहि देहि स्वाहा, ऊं ह्रीं ह्रीं सूर्याय नमः, ऊं सूर्याय नम:, ऊं घृणि सूर्याय नम:"  मंत्र का जाप करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- साल 2023 में किन राशियों को नहीं परेशान करेगी शनि की साढ़े साती, क्या है उपाय

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement