Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Shani Pradosh Puja Timing: आज शाम शनि प्रदोष की पूजा का सही समय और मंत्र जान लें, पढ़ें ये कथा

आज शनिवार के दिन प्रदोष होने के कारण इसे शनि प्रदोष कहा जाता है. इस दिन भगवान शिव-पार्वती के साथ शनिदेव की पूजा का भी विशेष महत्व बताया गया है. प्रदोष पूजा शाम को की जाती है और पूजा का सही समय क्या है, चलिए जान लें.

Latest News
Shani Pradosh Puja Timing: आज शाम शनि प्रदोष की पूजा का सही समय और मं�त्र जान लें, पढ़ें ये कथा

शनि प्रदोष पूजा समय और कथा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

शनि प्रदोष व्रत भगवान शिव, माता पार्वती और शनिदेव की पूजा करने का दिन है. ऐसा माना जाता है कि प्रदोष काल में भगवान शिव स्वयं शिवलिंग में प्रकट होते हैं और इस समय भगवान शंकर की पूजा करने से विशेष फल प्राप्त होता है. शनि प्रदोष व्रत करने से शनि से जुड़ी अशुभता दूर होती है और शनिदेव शांत रहते हैं. शास्त्रों के अनुसार शनि प्रदोष व्रत करने से व्यक्ति को लंबी उम्र और समृद्धि मिलती है. इसके अलावा कुंडली में शनि की शुभता के साथ-साथ चंद्रमा भी लाभ देता है.

यदि कोई इस दिन पूरी श्रद्धा और मन से शनिदेव की पूजा करता है, तो उसकी सभी परेशानियां और कठिनाइयां निश्चित रूप से दूर हो जाएंगी और शनिदेव का प्रकोप, शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या भी कम हो जाएगी. 

शाम के पूजा का सही समय क्या है और मंत्र भी जान लें?

शनि प्रदोष व्रत में प्रदोष काल में आरती और पूजा की जाती है. सायंकाल के समय जब सूर्य अस्त हो जाता है और रात्रि हो जाती है, उस आक्रमण को प्रदोष काल कहा जाता है. आमतौर पर प्रदोष व्रत पूजा शाम 4.30 बजे से 7.00 बजे के बीच की जाती है. इस दिन 'ओम नम: शिवाय' मंत्र का जाप करते हुए और 'ओम शं शनैश्चराय नम:' मंत्र का जाप करते हुए महादेव को जल चढ़ाना शुभ माना जाता है.
 
शनि प्रदोष व्रत कथा :

शनि प्रदोष व्रत की कथा के अनुसार प्राचीन काल में एक बड़ा व्यापारी था. उनके घर में सभी प्रकार की सुख-सुविधाएँ थीं, लेकिन संतान न होने के कारण पति-पत्नी सदैव दुखी रहते थे. 
 
बहुत विचार-विमर्श के बाद व्यापारी ने अपना काम नौकरों को सौंप दिया और खुद अपनी पत्नी के साथ तीर्थयात्रा पर निकल पड़ा. जब वे अपने नगर से बाहर निकले तो उन्होंने एक साधु को ध्यान में बैठे देखा. व्यापारी ने सोचा, क्यों न ऋषि का आशीर्वाद लेकर यात्रा जारी रखी जाए.
 
दोनों साधु के पास बैठ गये. जब साधु ने आँखें खोलीं तो उन्हें एहसास हुआ कि पति-पत्नी काफी समय से आशीर्वाद की प्रतीक्षा कर रहे थे. साधु ने उन्हें देखा और कहा कि मैं तुम्हारा दुख जानता हूं. आपको शनि प्रदोष व्रत करना चाहिए, इससे आपको संतान सुख मिलेगा.
 
साधु ने उन दोनों को प्रदोष व्रत की विधि बताई और महादेव की वंदना भी की- 

हे नीलकंठ सुर नमस्कार. शशि मौली चन्द्र सुख नमस्कार.
हे उमाकान्त सुधि नमस्कार. उग्रता रूपी मन को नमस्कार है.
नमस्ते ईशान ईश प्रभु. भगवान शिव को नमस्कार है.
 
साधु का आशीर्वाद लेकर दोनों तीर्थयात्रा के लिए आगे बढ़े. तीर्थयात्रा से लौटने के बाद पति-पत्नी ने शनि प्रदोष व्रत किया जिसके प्रभाव से उनके घर एक सुंदर पुत्र का जन्म हुआ.
 
महत्व: प्रदोष व्रत द्वादशी, त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. अगर किसी व्यक्ति को भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करना है तो उसे प्रदोष व्रत करना चाहिए. इस व्रत को करने से शिव प्रसन्न होते हैं और भक्त को सभी सांसारिक सुख और पुत्र प्राप्ति का वरदान देते हैं. इसलिए इस दिन पूरी श्रद्धा के साथ भगवान शंकर की पूजा करने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और शनि के प्रकोप के साथ-साथ साढ़ेसाती या ढैय्या भी कम हो जाती है.
 
प्रदोष व्रत में शाम के समय प्रदोष काल में आरती और पूजा की जाती है, इस समय को प्रदोष काल कहा जाता है. इसके साथ ही इस दिन शनि की पूजा भी करनी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement