Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ICC Women T20 World Cup में भी दिखेगा भारत बनाम पाक, जानिए कब होगा दोनों का मैच

महिला टी20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल (women t20 world cup 2023 schedule) जारी हो गया है. यह 10 से 26 फरवरी तक दक्षिण अफ्रीका में खेला जाएगा.

Latest News
ICC Women T20 World Cup में भी दिखेगा भारत बनाम पाक, जानिए कब होगा दोनों का मैच
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शायद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) भी क्रिकेट में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले की कीमत समझने लगी है. यही कारण है कि ICC के आयोजन वाली हर टूर्नामेंट में 'भारत बनाम पाक' की भिड़ंत देखने को मिल रही है. अगले साल फरवरी में होने जा रहा 8वां महिला टी20 वर्ल्ड कप (women t20 world cup 2023 schedule) भी इससे अछूता नहीं रहेगा, जिसका कार्यक्रम ICC ने सोमवार को जारी कर दिया है. इस मैच में चिरप्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान की महिलाएं अपने उद्घाटन मैच में ही एक-दूसरे का सामना करेंगी. इस वर्ल्ड कप का आयोजन 2023 में 10 से 26 फरवरी तक दक्षिण अफ्रीका में किया जाएगा. 

PHOTOS: Womens Asia Cup 2022: इन खिलाड़ियों के लुक्स देख हो जाएंगे क्लीन बोल्ड, एशिया कप में मचा रही हैं धमाल

ग्रुप-2 में रखा गया है भारतीय महिलाओं को

इस टूर्नामेंट में 10 टीमें भाग ले रही हैं. भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Women's Team India) को वर्ल्ड कप के ग्रुप-2 में रखा गया है, जिसमें उसके साथ पाकिस्तान, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के अलावा क्वालिफायर टीम आयरलैंड भी मौजूद है. ग्रुप-1 में ऑस्ट्रेलिया के साथ न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और बांग्लादेश की टीम हैं. ऑस्ट्रेलिया अब तक पांच बार विश्व खिताब जीत चुकी है, जिसमें पिछली बार की खिताबी जीत भी शामिल है. 

टूर्नामेंट में ग्रुप और नॉकआउट लेवल पर कुल 23 मैच खेले जाएंगे. टूर्नामेंट का आगाज 10 फरवरी को केपटाउन के मैदान पर ही मेजबान दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच मैच से होगा. 

पढ़ें- India vs Malaysia Asia Cup 2022: भारत को मिली आसान जीत, मलेशिया को 30 रनों से हराया

भारत करेगी 12 फरवरी को शुरुआत

भारतीय टीम अपना पहला मैच 12 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ केपटाउन में खेलेगी. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) का दूसरा मुकाबला भी केपटाउन के मैदान पर ही खेला जाएगा, जिसमें 15 फरवरी को वह वेस्टइंडीज का सामना करेगी. कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की अगुआई वाली टीम 18 फरवरी को इंग्लैंड को चुनौती देगी, जबकि 20 फरवरी को उसका आखिरी ग्रुप मुकाबला आयरलैंड से होगा. ये दोनों ही मैच गक्बेरहा के मैदान पर खेले जाएंगे.

पढ़ें- Bumrah ruled out of T20 World Cup: जिसका डर था वही हुआ, बुमराह टी20 वर्ल्ड कप से हुए बाहर

हर टीम खेलेगी ग्रुप में 4-4 मैच

टूर्नामेंट की टाई के मुताबिक, ग्रुप लेवल पर हर टीम को 4-4 मैच खेलने हैं. हर ग्रुप में अंकों के हिसाब से टॉप-2 रहने वालीं टीमें सेमीफाइनल में भिड़ेंगी. ग्रुप-1 की पहले नंबर की टीम का मुकाबला सेमीफाइनल में ग्रुप-2 की दूसरे नंबर की टीम से होगा, जबकि ग्रुप-2 की शीर्ष टीम ग्रुप-2 की दूसरे नंबर की टीम से खेलेगी.

टूर्नामेंट के हर मैच में रिजर्व दिन रखा गया है ताकि बारिश या किसी अन्य कारण से मैच में रुकावट आने पर उसे अगले दिन पूरा किया जा सके. सभी मैच केपटाउन, पार्ल व गक्बेरहा के मैदानों पर होंगे. दोनों सेमीफाइनल मैच केपटाउन में खेले जाएंगे. साथ ही 26 फरवरी को फाइनल मैच भी केपटाउन में ही होगा. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement