Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बैग में पैक कर ले जा सकते हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, वजन महज 5.5 किलो

यह मुख्य रूप से थर्मोप्लास्टिक पॉलीयूरेथेन (टीपीयू) से बना है, जिसका उपयोग पहले से ही एयरबेड जैसे उत्पादों को बनाने के लिए किया जाता है.

Latest News
बैग में पैक कर ले जा सकते हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, वजन महज 5.5 किलो

poimo

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कैसा हो यदि आपको एक ऐसा इलेक्ट्रिक स्कूटर मिल जाए जो आराम से बैग में पैक किया जा सके और जरूरत पड़ने पर सड़क पर दौड़ लगा सके. जी हां, जापान की मर्करी R4D रिसर्च ऑर्गनाइजेशन और टोक्यो यूनिवर्सिटी के छात्रों ने इसे सच कर दिखाया है

दोनों संस्थानों ने मिलकर पोइमो नाम का पोर्टेबल और इन्फ्लेटेबल मोबिलिटी डिवाइस इजाद किया है. यह हवा भरकर चलाया जाने वाला पोर्टेबल ई-स्कूटर है. इसमें पहियों के दो सेट,   एक इलेक्ट्रिक मोटर, बैटरी और वायरलैस कंट्रोलर के साथ हैंडलबार लगे हैं.

यह मुख्य रूप से थर्मोप्लास्टिक पॉलीयूरेथेन (टीपीयू) से बना है, जिसका उपयोग पहले से ही एयरबेड जैसे उत्पादों को बनाने के लिए किया जाता है. डिज्नी के एक कार्टून कैरेक्टर द्वारा बनाए गए स्कूटर से प्रेरित होकर इसे तैयार किया गया है. इस ई-स्कूटर की हवा निकालने के बाद बैग में भरकर ले जाया जा सकता है. इसका वजन महज 5.5 किलोग्राम है.

शहर के चारों ओर छोटी यात्राओं के लिए पोइमो को डिजाइन किया गया है. यह इतना हल्का है कि इसे आसानी से मोड़कर ले जाया जा सकता है. यह प्रोजेक्ट जनवरी 2019 में Mercari R4D और टोक्यो विश्वविद्यालय के बीच एक संयुक्त शोध के रूप में शुरू किया गया था. ड्राइविंग में सुधार, उपयोग में आसानी, और अन्य तकनीकी समस्याओं को दूर करने के लिए इस प्रोजेक्ट पर लगातार काम किया जा रहा है.

इसे बनाने वाले रिसर्चर्स का कहना है कि दुनिया की निगाहें पोइमो पर टिकी हुई हैं, हम इसे हर जगह शहरों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाने के लिए शोध, विकास और परीक्षण जारी रखेंगे. रचनाकारों ने कहा कि वे एक ऐसा वाहन बनाना चाहते हैं जिससे दुर्घटना की स्थिति में चोट लगने की संभावना कम हो.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement