Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इतना खास क्यों है 'बीवर ब्लड मून', क्या 2025 तक नहीं होगा पूर्ण चंद्र ग्रहण?

Chandra Grahan 2022: इस साल 'बीवर ब्लड मून' चंद्र ग्रहण का दुर्लभ नजारा इसलिए भी खास क्योंकि कि आज के बाद यह सीधा 14 मार्च 2025 में नजर आएगा.

इतना खास क्यों है 'बीवर ब्लड मून', क्या 2025 तक नहीं होगा पूर्ण चंद्र ग्रहण?

30 अप्रैल को होगा सूर्य ग्रहण 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: साल 2022 का अंतिम और दूसरा पूर्ण चंद्र ग्रहण आज बस कुछ घंटों बाद शुरू होने वाला है. कहीं आंशिक तो कहीं पूर्ण चंद्र ग्रहण का साया होगा. यह सबसे पहले नॉर्थ अमेरिका में दिखाई देगा. इसके बाद पश्चिम और सूर्यास्त के बाद संपूर्ण एशिया, ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों में नजर आएगा. यह 'बीवर ब्लड मून' चंद्र ग्रहण का दुर्लभ नजारा इसलिए भी खास माना जा रहा है कि आज के बाद यह सीधा 14 मार्च 2025 में नजर आएगा.

वहीं, भारत की बात करें तो अरूणाचल प्रदेश (First in Arunachal Pradesh) में पूर्ण चंद्र ग्रहण सबसे पहले देखने को मिलेगा. देश की पूर्वोत्तर राज्यों में भी पूर्ण चंद्र ग्रहण नजर आएगा. लेकिन देश के कुछ हिस्सों में आंशिक चंद्र ग्रहण का नजारा देखने को मिलेगा. भारतीय समयनुसार शाम 5 बजकर 23 मिनट से 06 बजकर 19 मिनट तक चंद्र ग्रहण रहेगा. 

यह भी पढ़ें- भारत के कई हिस्सों में दिखेगा चंद्र ग्रहण, सूतक काल शुरू, इस दौरान क्या करें और क्या ना करें 

कैसे होता है पूर्ण चंद्र ग्रहण?
पूर्ण चंद्र ग्रहण तब होता है जब पृथ्वी चंद्रमा पर अपनी छाया पूरी तरह से डालती है. जब पूर्ण चंद्र ग्रहण की स्थिति बनती है तब चंद्रमा पूरी तरह से लाल नजर आता है. यही वजह है कि इसे ब्लड मून भी कहते हैं. नासा के मुताबिक, जब सूर्य की किरणें पृथ्वी के वायुमंडल से होकर चंद्रमा तक पहुंचती हैं, इस दौरान तब वायुमंडल में मौजूद सूक्ष्म और धूलकण की वजह से चंद्रमा हमें लाल नजर आता है.

यह भी पढ़ें- भूलकर भी चंद्र ग्रहण न देखें इन राशियों के जातक, वाहन दुर्घटना का बन रहा योग

2025 में नजर आएगा पूर्ण चंद्र ग्रहण
गौरतलब है कि यह इस साल (2022) का दूसरा पूर्ण चंद्र ग्रहण है. इससे पहले मई 2022 पूर्ण चंद्रग्रहण देखा गया था. नासा के मुताबिक, अब सीधा मार्च 2025 पूर्ण चंद्र ग्रहण नजर आएगा. वैज्ञानिकों की मानें तो 14 मार्च 2025 को 'बीवर ब्लड मून' दिखेगा.

साल में कितनी बार होता है चंद्र ग्रहण
नासा के अनुसार, चंद्र ग्रहण औसतन हर डेढ़ साल में एक बार होता है. हालांकि, इसका अंतराल अलग-अलग होता है. लेकिन इस साल यह दूसरी बार नजर आएगा. पहली बार मई के महीने में दिखने के बाद आज यानी 8 नवंबर को फिर से पूर्ण चंद्र ग्रहण नजर आएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement