Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia Ukraine War: तत्काल सीजफायर की मांग, बातचीत पर सहमति, जानें आज हुई 10 बड़ी हलचल

रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष जारी है. इस बीच आज यूरोपियन यूनियन ने रूस पर कई और नए प्रतिबंध लगाए हैं.

Latest News
Russia Ukraine War: तत्काल सीजफायर की मांग, बातचीत पर सहमति, जानें आज हुई 10 बड़ी हलचल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष जारी है और आज कई नए अपडेट्स हुए हैं. यूक्रेन के समर्थन में दुनिया भर में लोग सड़कों पर उतर रहे हैं. यूक्रेन ने तत्काल सीजफायर की मांग की है जबकि रूस ने बातचीत के लिए सहमति दी है. आज दिन भर हुई 10 बड़ी बातें जानें यहां...

1) रूस की ओर से कहा गया है कि यूक्रेन के साथ समझौते के लिए तैयार हैं. एक मध्यस्थता कराने वाले दूत ने कहाकि बेलारूस में बातचीत हो सकती है. यूक्रेन के राष्ट्रपति ने तत्काल सीजफायर रोकने की मांग की है. साथ ही रूसी सेनाओं के वापस जाने की मांग की है. 

2) व्लादिमीर पुतिन ने अपने डिफेंस चीफ को परमाणु हथियारों को अलर्ट पर रखने का कहा है. अमेरिका ने जो हकीकत में मबीं हो सकता है ऐसी धमकियां देने के लिए रूस की आलोचना की है. अमेरिका ने दावा किया है कि यूक्रेन पर रूसी हमले को कुछ हद तक रोका गया है.

पढ़ें: Russia Ukarine War: यूक्रेन से नागरिकों को निकालने में भारत आगे, जानें अन्य देशों का हाल

 

3) यूक्रेन ने रूस के साथ अपनी सीमाओं से लगती चेर्नाबिल के पास बेलारूस में बात करने के लिए सहमति दे दी है. यूक्रेन ने पहले बेलारूस में बातचीत से इनकार कर दिया था लेकिन राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की और बेलारूस के लीडर अलेंक्जेंडर लुकाशेंको के बीच हुई बात के बाद सहमति दे दी है.

4) रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष के बीच यूनाइटेड नेशंस सिक्योरिटी काउंसिल ने इमर्जेंसी स्पेशल सेशन बुलाया है. भारत इससे पहले वोटिंग से गैर-मौजूद थे, लेकिन मॉस्को और कीव के बीच बातचीत प्रस्ताव का स्वागत किया है. 

5) व्हाइट हाउस का दावा है कि रूस की सेना को सप्लाई और लॉजिस्टिक में दिक्कत आ रही है क्योंकि यूक्रेन की तरफ से जोरदार जवाब दिया जा रहा है. दूसरी ओर रूस का दावा है कि यूक्रेन की सेना पर रूसी वायु सेना की बढ़त है. रूस ने यह भी दावा किया है कि यूक्रेन आम लोगों को ह्यूमन शील्ड के तौर पर इस्तेमाल कर रहा हैय

6) यूक्रेन का दावा है कि रूसी सेना को इसके दूसरे शहर खारकीव से बाहर निकाला जा चुका है और कीव में भी रूसी सेना की रफ्तार पर ब्रेक लगाया गया है. यूक्रेन की सेना ने सोमवार को बताया कि रूसी सेना के आक्रमण की तीव्रता में पहले से काफी कमी आई है.

पढ़ें: Ukraine Russia War: तीसरा विश्व युद्ध हुआ तो कौन सा देश किसके साथ खड़ा होगा?

7) संयुक्त राष्ट्र का दावा है कि अब तक 102 यूक्रेनी नागरिकों की मौत हुई है जिनमें 7 बच्चे भी शामिल हैं. हजारों लोग सुरक्षित जगह की तलाश में भटक रहे हैं और अब तक 4,00,000 लोग पोलैंड और दूसरे देशों में शरण के लिए जा चुके हैं. बहुत से लोग हंगरी, रोमानिया, मोलदोवा और स्लोवाकिया में शरण ले रहे हैं. पो फ्रांसिस ने देशों से शरणार्थियों के लिए सुरक्षित रास्ता बनाने की अपील की है. 

8) दुनिया भर में यूक्रेन पर हमले के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन हो रहे हैं. बर्लिन, प्राग, कतर से लेकर बगदाद तक में हजारों लोगों ने सड़कों पर उतरकर यूक्रेन के लोगों के समर्थन में एकजुटता दिखाई है. 

9) यूरोपियन यूनियन ने यूक्रेन को और ज्यादा सैन्य सहयोग देने का ऐलान किया है और रूस पर नए प्रतिबंध लगाए हैं. यूरोपीय देशों ने यूक्रेन के लिए फाइटर जेट भी भेजे हैं.  

10) Facebook की तरह Google ने भी अपने प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रूसी मीडिया के पैसे कमाने पर आंशिक प्रतिबंध लगाया है. एलन मस्क ने अपने स्पेसएक्स स्टारलिंक सैटलाइ सर्विस सप्लाई ब्रॉडबैंड की मदद यूक्रेन को देने का ऐलान किया है. 

(हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.)

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement